मधुमेह और रक्तचाप जैसी बीमारियां आज की दुनिया में आम हो गई हैं। ये बीमारियां पहले 40-50 की उम्र के आसपास होती थीं, लेकिन आजकल युवा भी इससे प्रभावित हो रहे हैं। दूसरी ओर, विश्व स्वास्थ्य संगठन मुताबिक, आज दुनिया भर में लगभग 350 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। ऐसे में जहां कई मामलों में मधुमेह को आनुवंशिक माना जाता है, वहीं अब बीमारी के कारणों में अनियंत्रित जीवनशैली, व्यायाम की कमी, शारीरिक गतिविधियों की कमी, मानसिक तनाव शामिल हैं। अब आज हम आपको मधुमेह को ठीक करने के लिए आयुर्वेद के नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घरेलू उपचार भी कह सकते हैं।

तुलसी - मधुमेह की समस्या को दूर करने के लिए आप तुलसी की मदद ले सकते हैं. जी हां, आप रोजाना खाली पेट तुलसी के दो या तीन पत्ते खा सकते हैं। जिससे आपको फायदा होगा।

अमलतास - मधुमेह की समस्या को दूर करने के लिए भी अमलतास का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक चौथाई कप अमलतास के पत्तों का रस निकालकर रोजाना सुबह खाली पेट सेवन किया जा सकता है क्योंकि यह मधुमेह से राहत दिलाने में मदद करेगा।

सौंफ का सेवन मधुमेह के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। जिसके लिए आप रोजाना खाने के बाद सौंफ खा सकते हैं। क्योंकि यह आपको राहत भी दे सकता है।

करेला - आप करेले का इस्तेमाल डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं. जिसके लिए आपको करेले का जूस नियमित रूप से पीना चाहिए।

शलजम- शलजम खाने से मधुमेह भी नियंत्रण में रहता है. जिसके लिए आप रोजाना शलजम की सब्जी बनाएं या फिर शलजम को सलाद के तौर पर खाएं।

अलसी के बीज मधुमेह को दूर करने के लिए आप अलसी के बीज का प्रयोग कर सकते हैं। जिसके लिए आप अलसी के बीज का पाउडर बनाकर सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ खाएं।

मेथी दाना मेथी के बीज शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर होते हैं। खाने के लिए रात को एक गिलास पानी में मेथी दाना भिगो दें और सुबह उठकर इस पानी को खाली पेट पिएं और दानों को चबाएं।

Related News