आज पुरुषों और महिलाओं दोनों में देर से प्रजनन क्षमता बढ़ रही है। यह एक आनुवंशिक विकार, मोटापे और शराब के कारण हो सकता है। यह अक्सर जीवन शैली में बदलाव के कारण हो सकता है। एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि मधुमेह भी बांझपन की समस्या पैदा कर सकता है। मधुमेह एक ऐसी समस्या है जिसमें हमारा मूत्र मार्ग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना सकता है। सेलुलर स्तर पर इंसुलिन को अवशोषित भी नहीं कर सकता।

हाल के दिनों में मधुमेह का इलाज कराने वाले रोगियों की संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। और खासकर युवा पीढ़ी के भीतर, यह बहुत तेजी से फैल रहा है। हालांकि मधुमेह एक खतरनाक मुद्दा नहीं है, लेकिन यह शरीर के भीतर इन विकारों में से कई का कारण बन सकता है और बांझपन का कारण बन सकता है। पुरुष प्रजनन और मधुमेह के बीच संबंध के बारे में समाज में चर्चा शुरू हो गई है। विशेष रूप से चिकित्सा क्षेत्र में चर्चा हो रही है। यदि आप मधुमेह रोगी हैं और बच्चा पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको एहतियाती उपाय करने चाहिए।

जब एक मधुमेह रोगी एक बच्चे के लिए कोशिश कर रहा है, तो उन्हें अपने रक्त शर्करा के स्तर को कम रखने के लिए बहुत सावधान रहना चाहिए। यह हाल ही में सामने आया है कि पुरुष प्रजनन क्षमता पर मधुमेह के प्रभाव में शुक्राणुओं की संख्या में कमी शामिल है। इसका मतलब यह नहीं है कि आदमी निष्फल है। स्वस्थ आहार के बाद गर्भावस्था की योजना बनाई जा सकती है। पुरुष प्रजनन क्षमता पर मधुमेह के प्रभाव में शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी और शुक्राणु की मात्रा में कमी और माइटोकॉन्ड्रिया में कमी शामिल है। यह उच्च तापमान के संपर्क को रोकने के लिए अनुशंसित है।

मधुमेह रोगियों में कामेच्छा का नुकसान होता है जिसके परिणामस्वरूप कम गर्भावस्था होती है। ऐसे पुरुषों के लिए, अपने पिता या काउंसलर के साथ खुली बातचीत करके पिता बनने की चर्चा कर सकते हैं।इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा निर्मित एक हार्मोन है और मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जहां इंसुलिन का स्तर असंतुलित होता है। यह प्रजनन हार्मोन के स्तर को भी प्रभावित करता है और इसलिए, चिकित्सा सहायता के माध्यम से हार्मोन के सामान्य स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

Related News