pc: abplive

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय यदि आप सावधान नहीं रहेंगे तो आपको नुकसान हो सकता है। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको निम्नलिखित बातों से सावधान रहना चाहिए।

लोग अक्सर नकद या अपने बैंक खातों में उपलब्ध धनराशि का उपयोग करके वस्तुएं खरीदते हैं। हालाँकि, कई मौकों पर लोगों को नकदी की कमी महसूस होती है। ऐसे में लोग क्रेडिट कार्ड का सहारा लेते हैं। लगभग सभी बैंक क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं।

क्रेडिट कार्ड से आप पहले खर्च करते हैं और बाद में बैंक को भुगतान करते हैं। हालाँकि, यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय सावधान नहीं रहते हैं, तो आपको नुकसान हो सकता है।

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आपको मैसेजिंग ऐप्स के माध्यम से अपने कार्ड नंबर, सीवीवी, पासवर्ड और समाप्ति तिथि जैसी संवेदनशील जानकारी साझा करने से बचना चाहिए। नहीं तो ये जानकारी लीक हो सकती है.

आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, ऑनलाइन खरीदारी करते समय किसी भी वेबसाइट या ऐप पर क्रेडिट कार्ड की जानकारी सेव करने से बचें।

संदेश, ईमेल या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें। नहीं तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं.

आप चाहें तो अपने क्रेडिट कार्ड के लिए खर्च की सीमा निर्धारित कर सकते हैं। यह एक निश्चित सीमा से अधिक लेनदेन को रोकता है।

Related News