लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों कई लोगों को मानसिक और शारीरिक परेशानियों की वजह से रात के समय नींद नहीं आती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वह नींद की दवाइयों का सेवन करने लगते हैं। दोस्तों नींद की दवाइयों के सेवन से हमें कई तरह के साइड इफेक्ट होने लगते हैं, जो हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकते हैं। दोस्तों आज हम आपको नींद की गोली के सेवन से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों रात के समय नींद की गोली लेने पर कई बार दवाई का असर दूसरे दिन भी रहता है ऐसे में यदि आप गाडी चलाने या कोई मशीनरी का काम करते है तो आपकी बॉडी संतुलन में नहीं होती है, जिस कारण आपके साथ दुर्घटना भी घट सकती है जो आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

2.दोस्तों एक्सपर्ट की मानें तो नींद की गोलियों का सेवन लगातार तीन महीने तक करने पर दिमाग से जुड़ीं अल्जाइमर डिजीज जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती हैं, जिसमे लोग चीजों को भूलने लगते हैं।

3.एक्सपर्ट की मानें तो लगातार नींद की गोली का सेवन करने से दिल के दौरे आने का चांस 50% अधिक बढ़ जाते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि नींद की गोलियों में जोपिडेम तत्व पाया जाता है, जो दिल की बीमारियों का सबसे बड़ा कारण होता है।

Related News