ग मानसून में गर्मी और उमस से पसीने से परेशान हैं. बता दे की, यदि आपको हर समय पसीना आता है या आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है, तो इसे हाइपर-हाइड्रोसिस का लक्षण कहा जा सकता है। इस समस्या का आपके खाने से बड़ा संबंध है। जब आपका शरीर आपके भोजन को आंत और पाचन तंत्र में तोड़ने का काम करता है, तो आंतरिक तापमान बढ़ जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शरीर को ठंडा करने के लिए पसीना आने का संकेत देता है। यदि आप ज्यादा मसालेदार खाना खाते हैं या कुछ ऐसा खाते हैं जिसे पचने में समय लगता है तो आपके शरीर में ज्यादा पसीना आने लगता है। जी हां और ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि शरीर से ज्यादा पसीना आना सामान्य बात नहीं है। बीपी की समस्या और मधुमेह आदि शामिल हैं। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको अपने आहार में बदलाव करना चाहिए। अब हम आपको बताते हैं कि पसीने की समस्या को कम करने के लिए हमें खाने में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

कैल्शियम से भरपूर- बता दे की, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ भी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आपको अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिनमें कैल्शियम की मात्रा अधिक हो। आपको लो फैट दूध, दही या पनीर का सेवन करना चाहिए।शरीर को ठंडा रखने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए। इसी के साथ पुरुषों के पास एक दिन में 3 होते हैं। 7 लीटर जबकि महिलाएं 2. 7 लीटर पानी पिएं। हां, क्योंकि यह आंतरिक तापमान को कम करता है और शरीर से पसीना कम करता है।

जैतून का तेल - जैतून का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो चयापचय में सुधार करता है और पाचन में सुधार करता है। इससे शरीर को ठंडा होने की जरूरत नहीं पड़ती और पसीना ज्यादा नहीं आता।

फाइबर युक्त भोजन - बता दे की, अपने भोजन में अधिक से अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। जी हां, क्योंकि इससे आपकी डाइट बेहतर होगी और शरीर को खाना पचाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Related News