स्वस्थ रहने के लिए आहार और व्यायाम के अलावा और भी बहुत कुछ आवश्यक है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर सोना आता है। अच्छी नींद न लेने से तनाव, चिड़चिड़ापन आदि महसूस होने लगता है। वहीं जब अच्छी नींद ली जाती है तो सभी को ताजगी का अहसास होता है। अक्सर महिलाएं नींद की समस्या से परेशान रहती हैं। ऐसे में जब नींद नहीं आती है तो वह अलग-अलग करवट लेकर सोने की कोशिश भी करती हैं। कई बार महिलाएं पेट के बल लेट जाती हैं, इसके कई नुकसान भी हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। यह समस्या पुरुषों में भी देखने को मिलती है।

झुर्रियां और पिंपल्स की समस्या- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप ज्यादा देर तक पेट के बल सोते हैं तो इससे चेहरे पर दबाव पड़ने लगता है और नतीजा यह होता है कि चेहरे को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलने से पुरुषों और महिलाओं में झुर्रियां या झुर्रियां तेजी से आती हैं। पिंपल्स का शिकार होने लगते हैं। कुछ महिलाओं को फटी त्वचा की समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

गर्भावस्था के दौरान हानिकारक- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पेट के बल लेटने से भी गर्भावस्था पर असर पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान अगर महिलाएं गलती से भी पेट के बल सो जाती हैं तो इससे होने वाले बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

ब्रेस्ट पेन की समस्या- यदि महिलाएं लगातार पेट के बल सोती हैं तो इससे उनके ब्रेस्ट में दर्द हो सकता है। जी हां, पेट के बल सोने से ब्रेस्ट पर सीधा दबाव पड़ता है और इससे दर्द की समस्या धीरे-धीरे पैदा हो सकती है।

सिरदर्द की समस्या- यदि आप लगातार लंबे समय तक पेट के बल सोते हैं तो इसका असर सिर पर भी पड़ता है। हां और इससे सिरदर्द भी हो सकता है। दरअसल, पेट के बल सोने से गर्दन सीधी नहीं हो पाती और मुड़ जाती है और इससे सिर के अंदर रक्त की आपूर्ति ठीक से नहीं हो पाती और सिर दर्द की समस्या हो जाती है।

पेट की समस्या- पेट के बल सोने से भी पेट की समस्या हो सकती है। पेट के बल सोने से शरीर में खाना ठीक से नहीं पच पाता, जिससे पेट की समस्या हो जाती है।

Related News