स्नान करना सभी के लिए एक आवश्यक कार्य है। स्नान से शरीर को प्राणशक्ति मिलती है और साथ ही यह स्वच्छता बनाए रखता है। प्रतिदिन स्नान करने से शरीर को कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। हालाँकि, कई लोग नहाते समय भी गलती करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। पता करें कि जब वे स्नान करते हैं तो ज्यादातर लोग क्या करते हैं।ॉ कुछ बैक्टीरिया शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं। एंटी-बैक्टीरियल साबुन शरीर से सभी प्रकार के बैक्टीरिया को मारता है। जो अच्छे बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए लगता है। इसके अलावा, कुछ साबुन त्वचा को सूखा देते हैं, जिससे खराब बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। ऐसा स्नान साबुन चुनें जो सौम्य हो और जिसमें तेल और क्लीन्ज़र गुण हों। अगर आपके पास एक्जिमा है या आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो सुगंधित साबुन का उपयोग करने से बचें।

गीले रूमाल कई प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया को जन्म देते हैं। गंदे रूमाल में फंगस, खुजली और कई अन्य प्रकार के संक्रमण होते हैं। इन सब से बचने के लिए, नहाने के बाद रूमाल को अच्छी तरह से सूखने दें और इसे हफ्ते में कम से कम एक बार धोएं। यदि आप बीमार हैं, तो रूमाल को जल्दी से धो लें और इसका उपयोग केवल तब करें जब यह समान रूप से सूख जाए। लूफै़ण शरीर की सफाई के लिए सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन इसकी संरचना ऐसी है कि रोगाणु आसानी से इसमें प्रवेश कर सकते हैं। हफ्ते में एक बार अपने लूफै़ण को जरूर साफ करें। इसके लिए आप ब्लीच का मिश्रण बनाएं और इसे लूफै़ण में 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे साफ रगड़ें। उपयोग के बाद, लूफै़ण को उस स्थान पर लटका दें जहां यह जल्दी से सूख जाता है। अपने लूफै़ण को हर 3 सप्ताह में बदलते रहें। नहाते समय बाथरूम में नमी भर जाती है जो धीरे-धीरे बाथरूम की दीवार को नुकसान पहुंचाने लगती है। इससे बाथरूम में बैक्टीरिया भी पनपते हैं। इसलिए स्नान करते समय या स्नान करने के बाद बाथरूम का पंखा चालू रखें। इससे बाथरूम की नमी कम हो जाएगी। हर कोई गर्म पानी में स्नान करना पसंद करता है, खासकर सर्दियों के मौसम में। हालाँकि, गर्म पानी में नहाने से भी नुकसान होता है। गर्म पानी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को हटा देता है जिससे त्वचा शुष्क और खुजलीदार हो जाती है। आवश्यकता से अधिक गर्म पानी में स्नान करने से बचें और 5-10 मिनट से अधिक गर्म पानी में स्नान न करें। अगर आपको स्किन इन्फेक्शन जैसी समस्या है, तो गर्म पानी से बिलकुल भी न नहाएं।

अगर आपका स्कैल्प ऑयली नहीं है तो आपको हर दिन अपने बालों को धोने की ज़रूरत नहीं है। बार-बार बाल धोने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसके अलावा बालों के बार-बार शैंपू करने से बचें। यदि आप व्यायाम करते हैं और आपको बहुत पसीना आता है, तो आप जल्द से जल्द अपने बालों को धो सकते हैं। अगर आप नहाने के तुरंत बाद बॉडी लोशन का उपयोग करते हैं तो कोई लाभ नहीं है। त्वचा को नमीयुक्त रखने का सबसे अच्छा समय स्नान के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाने का है। स्नान करने के कुछ ही मिनटों के भीतर लोशन, क्रीम, या कोई मॉइस्चराइज़र लागू करें। शरीर के कुछ हिस्सों को साफ रखने के लिए साबुन की जरूरत नहीं होती है। आर्मपिट्स, कमर, बॉटम्स और फेस जैसे क्षेत्रों में कम से कम साबुन लगाएं और इन क्षेत्रों को गर्म पानी से साफ करें। निजी भागों पर भी साबुन लगाने से बचें, अन्यथा सूजन हो सकती है।

यदि शरीर पर छोटे या बड़े कट बनते हैं, तो स्नान करते समय इसे ढकने से बचें। यदि आपको मामूली चोट लगी है, तो प्रतिदिन पट्टी हटाने और गर्म पानी से साफ करने की सलाह दी जाती है। नहाते समय भी इसे खुला छोड़ दें और नहाने के बाद घाव के सूखने पर नई पट्टी लगाएं।

Related News