pc: amarujala

लोग आजीविका कमाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, सुरक्षा और आसान पहुंच के लिए अक्सर अपनी मेहनत की कमाई को बैंक खातों में रखते हैं। हालाँकि बैंकों में पैसा जमा करना सुरक्षित माना जाता है, लेकिन ऑनलाइन धोखाधड़ी का बढ़ता प्रचलन सावधानी बरतने की माँग करता है। घोटालेबाज व्यक्तियों को धोखा देने, उनके बैंक खाते खाली करने के लिए लगातार नए तरीके ईजाद करते रहते हैं। सतर्क रहना और सामान्य गलतियों से बचना महत्वपूर्ण हो जाता है जो आपको धोखाधड़ी के प्रति संवेदनशील बना सकती हैं। आइए इन त्रुटियों का पता लगाएं और समझें कि अपनी सुरक्षा कैसे करें।

इन गलतियों के कारण हो सकता है फ्रॉड:-


1. जालसाज़ अक्सर लॉटरी जीतने, उपहार, या बैंक खातों से संबंधित वादे जैसे लुभावने ऑफर पेश करके व्यक्तियों को धोखा देते हैं। यह आवश्यक है कि ऐसे ऑफर्स की पेशकश करने वाले कॉल पर कभी भरोसा न करें, क्योंकि उनके झांसे में आकर आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

2. घोटालेबाज मैसेजेस, ईमेल या सोशल मीडिया लिंक भेजते हैं जिनमें ऋण या उपहार जैसे अज्ञात ऑफ़र होते हैं। इन लिंक्स पर क्लिक करने से आपके मोबाइल डिवाइस की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है और आप धोखाधड़ी के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि ऐसे लिंक पर कभी भी क्लिक न करें और सावधानी बरतें।

pc: amarujala

3. कुछ घोटालेबाज टीवी शो या रियलिटी कार्यक्रमों में प्रवेश का वादा करके लोगों को धोखा देते हैं। कोई भी कार्रवाई करने से पहले ऐसी कॉलों की प्रामाणिकता की पुष्टि करना महत्वपूर्ण है। इन योजनाओं में फंसने से धोखाधड़ी हो सकती है और व्यक्तियों को ऐसे ऑफर प्राप्त करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

pc: amarujala

4. घोटालेबाज अक्सर आकर्षक डील या कैशबैक ऑफर देकर त्योहारी सीजन का फायदा उठाते हैं। जानकारी प्रदान करने में व्यक्ति फंस सकते हैं, जिससे घोटालेबाज इसका उपयोग धोखाधड़ी वाली गतिविधियों के लिए कर सकते हैं। इसलिए छुट्टियों के दौरान सतर्क रहना चाहिए और ओटीपी जैसी कोई भी संवेदनशील जानकारी साझा नहीं करनी चाहिए।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News