सभी के लिए हरी सब्जियां जरूरी मानी जाती हैं और इस लिस्ट में नंबर एक पर पालक का है। पालक हर किसी की डाइट का अहम हिस्सा होता है। बहुत अधिक पालक खाने से आपकी सेहत को भी नुकसान हो सकता है। कई बार लोग अधिक पोषक तत्व लेने के लालच में किसी भी चीज का ज्यादा सेवन कर लेते हैं। कुछ हद तक हर चीज सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है और पालक भी ऐसा ही है। पालक का ज्यादा सेवन करने से आपके शरीर को फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है.

हो सकती है किडनी स्टोन- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पालक में पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ ऑक्सालिक एसिड भी बड़ी मात्रा में मौजूद होता है। इस वजह से बहुत अधिक पालक खाने से शरीर में कैल्शियम-ऑक्सालेट का निर्माण हो सकता है, जिससे गुर्दे में पथरी हो सकती है।

दवाओं से एलर्जी- बता दे की, मधुमेह की दवा लेने वाले लोगों के लिए बहुत अधिक पालक का सेवन करना खतरनाक हो सकता है। पालक में विटामिन 'के' प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और यह दवाओं के साथ प्रतिक्रिया कर रक्त के थक्के बना सकता है। मधुमेह की दवा रक्तचाप को कम करती है और पालक में मौजूद विटामिन 'के' दवा के साथ मिलाकर रक्तचाप को काफी कम कर सकती है।

पेट दर्द- पालक में पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ फाइबर भी बड़ी मात्रा में मौजूद होता है। इस वजह से ज्यादा पालक खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ती है। इससे पेट में गैस, एसिडिटी, ऐंठन और सूजन और पेट दर्द की भी समस्या होती है।

Related News