आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो तीखा खाना पसंद करते हैं। बहुत से लोग मसालेदार से लेकर मसालेदार खाने के शौकीन होते हैं। मसालेदार खाना आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। लाल मिर्च पाउडर के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि लोग इसे जानकर इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। अब आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

डायरिया की समस्या- खाने में लाल मिर्च पाउडर का अधिक प्रयोग करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। मसालेदार खाना खाने के पोषक तत्वों को नष्ट कर देता है। यह पाचन क्रिया को खराब करता है। दूसरी ओर लाल मिर्च खाने से आप डायरिया जैसी बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

मुंह के छालों की समस्या- अधिक लाल मिर्च पाउडर खाने से भी मुंह में छाले हो सकते हैं। क्योंकि लाल मिर्च बहुत तीखी होती है। एक बार किसी को तीखा खाने की आदत पड़ जाती है तो उसके बाद उसे बैलेंस्ड टेस्ट का खाना पसंद नहीं आता.

सांस की समस्या- लाल मिर्च पाउडर खाना अस्थमा के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. यदि आपको अस्थमा या सांस की कोई बीमारी है तो लाल मिर्च का सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है। अधिक तीखी और लाल मिर्च खाने से शरीर की नसों में सूजन आने का खतरा रहता है।

प्री-टर्म डिलीवरी का खतरा- महिलाएं अधिक लाल मिर्च पाउडर खाती हैं, उनमें प्री-टर्म डिलीवरी का खतरा बढ़ जाता है। गर्भवती महिलाओं को खाने में लाल मिर्च पाउडर खाने से बचना चाहिए।

पेट के अल्सर की समस्या- अधिक लाल मिर्च पाउडर खाने से आपके पेट में अल्सर हो सकता है। यह बीमारी आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है। आपको बता दें कि लाल मिर्च में एफ्लाटॉक्सिन नाम का केमिकल पाया जाता है, जिससे पेट, लीवर और पेट के कैंसर का खतरा हो सकता है।

Related News