आज कल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई इतना व्यस्त रहता है कि पल भर भी चैन की सांस नहीं ले पाते हैं। इसके बाद जो रात बचती है जिसमे हर कोई चाहता है कि वो शांति से सोये उसे अच्छी नींद आये जिससे दिन भर की थकान दूर हो जाये लेकिन कभी कभी हमारी छोटी छोटी गलतियों की वजह से हम अपने इस वक्त को भी बिगाड़ लेते है जिससे हमे जिंदगी में कई तरह के मुसीबतों का सामना करना पड़ जाता है।

शास्त्रों के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को रात में सोते वक्त कुछ ख़ास चीजें खुद से सदैव दूर ही रखनी चाहिए। यदि ऐसी वस्तुएं स्वयं से दूर न रखी जाये तो ये आप के लिए कई प्रकार की मानसिक और शारीरिक परेशानियों का कारण बन सकती है। वास्तु शास्त्र में मुख्य रूप से पांच वस्तुओं का वर्णन किया गया है, जिनको सोतो समय दूर रखने में ही भलाई होती है।

पानी का गिलास
अक्सर हम सोते समय अपने सिरहाने पानी का ग्लास जरुर रखते है लेकिन ऐसा करने से हमारे स्वस्थ पर बुरा असर पड़ता है। इसीलिए सोते समय कभी भी अपने सर के पास पानी नहीं रखना चाहिए। शास्त्रों में इसको गलत बताया गया है और कहा गया है की ऐसा करने से चंद्रमा रूठ जाता है और हमारा मन अशांत हो जाता है जिससे हमे बुरे सपने आने लगते हैं और हम चैन की नींद सो नहीं पाते।

पर्स या कापी किताब
दूसरी चीज़ है आपका बटुआ इसे भी अपने सिरहाने रख कर नही सोना चाहिए ऐसा करे से फालतू खर्च बढ़ता है। इसके साथ ही नाजायज पैसा व्यर्थ चला जाता है। वहीं इंसान को अपने तकिये के नीचे अखबार या मैगज़ीन जैसी कोई भी पढ़ने की चीज़ नहीं रखनी चाहिए। इस चीज़ों को सोते समय सिर के पास रखने से इंसान का जीवन प्रभावित होता है।

आभूषण
जिन जेवरों का इस्तेमाल हम अपनी खूबसूरती को बढ़ावा देने के लिए करते हैं वो जेवर हमारे लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं। यदि हम सोते समय इन आभूषण को अपने सर के पास रख के सोते है तो हमें सफलता नही मिलती और सामने आती हुई मंजिल भी हमसे दूर चली जाती है।

लोहे की धातु
लोहे से बनी कोई भी वस्तु को हमे अपने करीब नहीं रखना चाहिए। आपको चाबी आदि को भी अपने पास रख कर नहीं सोना चाहिए। इससे नकारात्मक उर्जा का प्रवाह बढ़ता है और हमें बुरे सपने आते है।

जूते चप्पल
सोते समय कभी भी जूते चप्पल हमारे सिरहाने, बेड के पास या बेड के नीचे नहीं रखने चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति की सेहत और धन दोनों पर ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Related News