हमारा शरीर खास तरह से बना होता है और शरीर के हर अंग का अपना एक अलग काम है। ठीक उसी तरह पेशाब आना उत्सृजन तंत्र की जिम्मेदारी है। अगर आपको भी ये समस्या है तो ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। ये आपके नींद के सिस्टम को भी प्रभावित करता है। ये सब आपकी किसी मेडिकल कंडीशन की भी वजह हो सकता है।

क्‍या है सामान्‍य स्‍तर?
एक सामान्‍य व्यक्ति एक दिन में अगर 3 लीटर से ज्‍यादा पेशाब करे तो इस बात की संभावना है कि आपको पोलोयूरिया नामक बीमारी हो। ये बीमारी डॉक्‍टर के इलाज से ठीक हो सकती है लेकिन समय रहते इसका इलाज नहीं किया जाए तो इस से आपको अन्य कई समस्याएं भी हो सकती है। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के मुताबिक एक नार्मल इंसान एक दिन में 4 से 7 बार पेशाब के लिए जाता है। अगर आप दिन में 2 लीटर से ज्यादा भी पानी पीते हैं तो ही आप 4 से 7 बार पेशाब जा सकते हैं।


कौन-कौन सी बीमारियों की निशानी

प्रोस्टेट का बढ़ना
मूत्रमार्ग में इन्फेक्शन
किडनी या यूरेट्रिक स्टोन
अतिसक्रिय ब्लैडर
डायबिटीज


इसके अलावा एंजायटी, स्‍ट्रोक या फिर ब्रेन या नर्वस सिस्‍टम से जुड़ी कोई समस्‍या, लैडर कैंसर, पेल्विक एरिया में ट्यूमर या फिर सेक्‍सुअली ट्रांसमिटेड इनफेक्शन भी इसका कारण हो सकता है।

जल्‍द से जल्‍द जाएं डॉक्‍टर के पास
आपको इस समस्या को छुपाना नहीं चाहिए बल्कि ऐसी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर आप समय पर मदद ले लेते हैं तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इस समस्‍या को एक्‍सरसाइज की मदद से भी ठीक किया जा सकता है।

Related News