दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जो मिर्च का अचार खाना पसंद करते हैं हालांकि उन्हें इसके फायदों के बारे में नहीं पता होता है। मिर्च खाने में जितनी तीखी होती है, उसके फायदे उतने ही ज्यादा होते हैं। मिर्च कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करती है।

मिर्च का अचार खाने के फायदे-

पोषक तत्वों से भरपूर - अचार एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ता है जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। मिर्च के अचार में विटामिन सी और कई पोषक तत्व होते हैं। आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

पेट की सेहत के लिए फायदेमंद- अचार में हल्दी होती है जो करक्यूमिन से भरपूर होती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। जिसके साथ ही यह अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है और पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। मिर्च के अचार का सेवन करने से पेट की सेहत में सुधार होता है।

वजन घटाना- मिर्च का अचार खाने से वजन नियंत्रित रहता है और मिर्च में मौजूद विटामिन शरीर को स्वस्थ रखते हैं और वजन कम करते हैं. लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें। यदि सिरके में हरी मिर्च बनाई जाए तो उसमें कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती, जो वजन घटाने में मदद करती है।

मजबूत इम्युनिटी- मिर्च में विटामिन सी होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है और संक्रमण से बचाता है। फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है।

Related News