इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर कोई स्क्रीन से जुड़ी किसी न किसी समस्या से परेशान है। बढ़ती उम्र के साथ साथ त्वचा से जुड़ी समस्या भी बढ़ने लगती है। उम्र के साथ-साथ त्वचा पर झुर्रियां भी आने लगती है। हाला की बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर झुर्रियां पड़ना आम बात है। लेकिन अगर आप अपनी जीवनशैली और खान-पान का ध्यान नहीं रखते हैं तो समय से पहले ही आपको त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अपनी डाइट का ध्यान रखकर त्वचा से जुड़ी इस समस्या को कम किया जा सकता है। अगर आप भी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पाना चाहते है तो आपको अपनी डाइट में बदलाव करना जरूरी है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताइए जिनका सेवन करने से आपको अपनी त्वचा को हेल्दी और जवाब बनाए रखने में मदद मिलेगी। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में विस्तार से -

* ग्रीन टी का करें इस्तेमाल :

आप स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पाने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ा सकते है। ग्रीन टी में केटेचिन नामक तत्व पाया जाता है। यह तो आपकी त्वचा को हेल्दी और जवां बनाए रखने में मदद करता है इसलिए आप नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करें।

* बेरीज का करें इस्तेमाल :

आप अपनी स्किन को हेल्दी और जो बनाए रखने के लिए कई तरह के बेरीज का इस्तेमाल कर सकते है। इनका सेवन बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के साथ फ्लेवोनोइड्स गुण पाए जाते है। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है। जो आपके शरीर में कोलेजन उत्पादन में मदद करता है। ।

* पपीता का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए आप अपनी डाइट में पपीता का इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीता बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होता है। पपीते में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचा को डैमेज होने से बचाते हैं। अगर आप अपनी डाइट में पपीते का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा हेल्दी और जवां बनी रहेगी।

* टमाटर को करें डाइट में शामिल :

आप अपनी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए अपनी डाइट में टमाटर को शामिल कर सकते है। टमाटर का इस्तेमाल आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर ले लाइकोपिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा को जवां भी बनाए रखता है। इसके इस्तेमाल से आपके शरीर से हानिकारक टॉक से बाहर निकलते हैं।

Related News