विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट आदि हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। इसी तरह स्वस्थ शरीर के लिए भी पानी बहुत जरूरी है। 8 से 10 गिलास पानी दिन भर में कम से कम पिएं क्योंकि पानी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। जब पीने के पानी की बात आती है, तो न केवल इसकी मात्रा, बल्कि इसे पीने के तरीके को भी जानना जरूरी है। यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं या जल्दी-जल्दी पानी पीते हैं तो इससे नुकसान हो सकता है. अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि पानी पीते समय किन गलतियों से बचना चाहिए।

एक साथ ज्यादा पानी पीना- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आपको प्यास लगी है तो एक बार में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें। ऐसे में नुकसान हो जाता है। वैसे तो एक दिन में तीन से चार लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, यदि आप इससे ज्यादा पानी पीते हैं तो इसमें सोडियम की कमी समस्या पैदा कर सकती है।

बहुत जल्दी पानी पीना - यदि आप बहुत जल्दी पानी पीते हैं, तो यह अचानक से रक्त में सोडियम और अतिरिक्त तरल पदार्थ के संतुलन को बिगाड़ देता है, जिससे शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, एडिमा होने का भी खतरा रहता है।

खड़े होकर पानी पीना- जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे पेट पर अधिक दबाव पड़ता है। खड़े होकर पानी पीते समय पानी सीधे अन्नप्रणाली के माध्यम से दबाव के साथ पेट में तेजी से पहुंचता है। इससे पेट और पेट के आसपास की जगह और पाचन तंत्र को नुकसान हो सकता है।

खाना खाते समय पानी पीना- ऐसा करने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है। पानी आपके गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है और इस वजह से भोजन को पचाना मुश्किल हो जाता है।

बहुत ठंडा पानी पीना - गर्मियों में यदि आप भी फ्रिज का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं तो यह योनि की नसों को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो सकती है.

Related News