PC: amarujala

आज के समय में, जब किसी को 10 रुपये की वस्तु या इससे भी अधिक महत्वपूर्ण खरीदारी करनी होती है, तो लोग अक्सर UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस) का सहारा लेते हैं। यूपीआई के माध्यम से भुगतान करना अविश्वसनीय रूप से सुविधाजनक है, जिससे नकदी ले जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। चाहे UPI ऐप्स के माध्यम से या अपने बैंक के नेट बैंकिंग के माध्यम से, आप निर्बाध रूप से लेनदेन कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप UPI उपयोगकर्ता हैं, तो संभावित धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है। आइए उन प्रमुख बिंदुओं पर गौर करें जिन पर आपको विचार करना चाहिए:

पहली बात:

यूपीआई उपयोगकर्ताओं को दो पासवर्ड सेट करने की आवश्यकता होती है- एक यूपीआई ऐप खोलने के लिए और दूसरा भुगतान करने के लिए। दोनों के लिए मजबूत पासवर्ड बनाना और उन्हें किसी के साथ शेयर करने से बचना महत्वपूर्ण है।

दूसरी बात:

अक्सर यूजर्स UPI ऐप इंस्टॉल करते हैं और बिना अपडेट किए उसका इस्तेमाल जारी रखते हैं। हालाँकि, सुरक्षा उपायों के लिए ऐप को अपडेट करना महत्वपूर्ण है। ऐप अपडेट बग्स को ठीक करने, कमजोरियों को दूर करने और समग्र सुरक्षा बढ़ाने में मदद करते हैं। अपने UPI ऐप को नियमित रूप से अपडेट करने से लेनदेन का सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित होता है।

pc: amarujala

तीसरी बात:
अपना यूपीआई पिन केवल भुगतान करते समय ही दर्ज करें, पैसे प्राप्त करते समय नहीं। जालसाज आपको पैसे भेजने का झूठा दावा करके आपका पिन बताने के लिए आपको धोखा देने का प्रयास कर सकते हैं। सावधान रहें और ऐसी परिस्थितियों में कभी भी अपना पिन शेयर न करें।

pc: amarujala

चौथी बात:

UPI से संबंधित कोई भी जानकारी दूसरों के साथ शेयर करने से बचें। घोटालेबाज बैंक अधिकारियों की आड़ में कॉल करके जानकारी निकाल सकते हैं। वास्तविक बैंक प्रतिनिधि कभी भी संवेदनशील विवरण नहीं मांगते। यूपीआई से संबंधित विवरण सहित किसी भी बैंकिंग जानकारी को शेयर करने से बचें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News