PC: hindustantimes

वायु प्रदूषण से अपने स्वास्थ्य को बचाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। लेकिन आप अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए क्या ख्याल रखते हैं? जब हवा प्रदूषित होती है तो त्वचा इसके नकारात्मक प्रभावों से बच नहीं पाती है। प्रदूषित हवा से त्वचा के लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है। प्रदूषक त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति पहुंचाते हैं, जिससे एलर्जी, एक्जिमा, मुँहासे, सोरायसिस या त्वचा कैंसर हो सकता है। त्वचा पर वायु प्रदूषण का सबसे आम प्रभाव त्वचा की क्षति और समय से पहले बूढ़ा होना है। वाहनों और बिजली संयंत्रों से निकलने वाले धुएं में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड होता है। इससे त्वचा पर काले या भूरे धब्बे पड़ जाते हैं।

स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं
विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। क्योंकि ये त्वचा को प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं। लाल, पीले या नारंगी फल खाएं। क्योंकि इसमें कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो एक प्राकृतिक सनस्क्रीन और एंटी-ऑक्सीडेंट है। नियमित व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें। यह त्वचा को प्रदूषक तत्वों से लड़ने में मदद करता है।

हाइड्रेशन है महत्वपूर्ण
सर्दियों में पानी देना कम न करें। 6-8 गिलास पानी और ढेर सारे अन्य तरल पदार्थ पियें। आप घर पर आंवला या तुलसी के पत्तों से भी डिटॉक्स वॉटर तैयार कर सकते हैं। इसका सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह आवश्यक एंटी-ऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है।

PC: News18 हिंदी

मॉइस्चराइज़र है जरूरी
प्रदूषण के कारण त्वचा बदरंग और बेजान हो जाती है। इसलिए त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाना बेहतर है। त्वचा को अंदर से नमी देने के लिए सप्ताह में दो बार त्वचा पर कोकोआ बटर का पेस्ट लगाएं। आप जैतून के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। यह कोशिकाओं के पुनर्जनन को बढ़ावा देता है और उन्हें क्षति से बचाता है। नहाने के तीन से पांच मिनट बाद ही मॉइस्चराइजर लगाएं। क्योंकि इस समय त्वचा मॉइश्चराइजर को बेहतर तरीके से अवशोषित करती है।

फेस पैक का प्रयोग
आप कच्चे पपीते का पेस्ट भी त्वचा पर मल सकते हैं। सिर्फ 20 सेकंड तक ऐसा करने से इसमें मौजूद प्राकृतिक एंजाइम आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स हटा देंगे। प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से निपटने के लिए चॉकलेट फेस पैक भी एक अच्छा विकल्प है।

PC: Hindustan

रोजाना स्क्रब का प्रयोग करें
अगर आप हर दिन सिर्फ 10 सेकंड के लिए अपनी त्वचा को स्क्रब करते हैं, तो इससे प्रदूषण से लड़ने में मदद मिलेगी। स्क्रब बनाने के लिए अखरोट को पीस लें। इसमें थोड़ी सी चीनी और जैतून का तेल मिलाएं। इससे अपने चेहरे को सिर्फ 10 सेकंड तक धीरे-धीरे स्क्रब करें। आप चीनी, शहद और नींबू का रस मिलाकर भी स्क्रब बना सकते हैं।

Related News