शरीर के कई अंग हैं जो इंसान के कई रहस्यों को उजागर करते हैं। ऐसे में आज हम आपको मानव नाखूनों के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, समुद्रशास्त्र के अनुसार, व्यक्ति अपने नाखूनों को देखकर अपने स्वभाव के बारे में बहुत कुछ जान सकता है।

1. ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों के नाखून छोटे होते हैं, वे भले ही किसी भी उच्च और सभ्य परिवार में पैदा हुए हों, लेकिन वे अच्छे स्वभाव के नहीं होते हैं। ऐसे लोग असभ्य और स्वार्थी होते हैं और ऐसे लोग केवल अपनी रुचि देखते हैं।



2. समुंद्र शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों के टेढ़े और असामान्य नाखून होते हैं, उनकी मानसिक स्थिति खराब हो जाती है और ऐसे लोगों से भी बचना चाहिए। इसके साथ, धब्बेदार नाखून वाले लोग अपराध करते हैं।

3. सामुद्र शास्त्र के अनुसार, छोटे और पीले नाखून व्यक्ति की प्रकृति के होते हैं, जबकि गोल नाखून वाले लोग मजबूत और निर्णय लेने में तेज होते हैं।

4. यदि समुद्रशास्त्र के रूप में माना जाता है, तो पतले और लंबे नाखून वाले लोग त्वरित निर्णय नहीं ले सकते हैं और इस कारण से, उन्हें कई बार भुगतना पड़ता है। ऐसे लोग नशे के आदी होते हैं और उनके परिवार उनके कारण परेशान होते हैं।

5. यदि आप समुद्रशास्त्र में विश्वास करते हैं, तो छोटे नाखून और गांठदार उंगलियों वाले लोग अपने जीवन साथी को इशारे करते हैं और उनका चरित्र अच्छा होता है, लेकिन वे उन पर पूरी तरह विश्वास नहीं कर सकते।

6. समुद्रशास्त्र के अनुसार, कठोर नाखून वाले लोग झगड़ालू होते हैं और अपनी जिद पर अड़े रहते हैं। ऐसे लोग वही करते हैं जो वे करने का फैसला करते हैं।

7. समुंद्र शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों के नाखून चौड़ाई से अधिक लंबे होते हैं, तो ऐसे लोग लगातार आगे बढ़ते हैं और वे अपने जीवन में बहुत प्रगति करते हैं। इसके साथ ही वे अपने कर्तव्यों को अच्छी तरह से समझते हैं और उसे पूरा भी करते हैं।

8. समुंद्र शास्त्र के अनुसार, अगर आपकी छोटी उंगली के नाखून पर कोई छोटा दाग है, तो आपको समझना चाहिए कि आपको धन और सफलता मिलने वाली है और आपके सोचे हुए काम पूरे होने वाले हैं।

9. समुंद्र शास्त्र के अनुसार, जो लोग नाखून चबाते हैं, वे बहुत आहत होते हैं और लक्ष्मी माता उनके साथ चली जाती हैं।

10. ऐसा कहा जाता है कि यदि आप अपने हाथ के नाखून की जड़ में चंद्रमा जैसी आकृति बनाते हैं, तो अचानक आपको धन का लाभ भी होता है।

Related News