हर कोई हमेशा सुंदर दांतों की इच्छा रखता है। डॉक्टर अक्सर कहते हैं कि स्वस्थ दांतों के लिए आपको दिन में दो बार अपने दाँत ब्रश करने की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ब्रश करने का सही समय क्या है, और ब्रश करने का सही तरीका क्या है। आइए जानते हैं दांतों की सफाई से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें- खाना खाने के बाद मुंह का पीएच स्तर कम हो जाता हैै।

खाने के तुरंत बाद ब्रश करने से दांतों को नुकसान होता है। इसीलिए खाने के कम से कम 30 मिनट बाद ब्रश करें। ज्यादातर बार, जब हम ब्रश करते हैं, हम अनजाने में मुंह के एक हिस्से से ब्रश करना शुरू करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हम अंततः ऊब जाते हैं। और ऐसा करने से मुंह के बाकी हिस्से की अच्छी तरह से सफाई नहीं होती है, हर दिन नए भागों से ब्रश करना शुरू करें, इससे आपका पूरा मुंह समान रूप से साफ होगा।

दांत कठोर लग सकते हैं, लेकिन उन्हें नरम करने की भी आवश्यकता होती है, बहुत कठिन ब्रश करना आपके मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है और आपके दांतों की ताकत को प्रभावित कर सकता है। ब्रश को घंटों तक मुंह में रखने से मुंह साफ नहीं होता, सही तकनीक अपनाएं और हम आपको बता दें कि दंत चिकित्सक भी 2 मिनट तक ब्रश करने की सलाह देते हैं। 2 मिनट आपके दांतों को ब्रश करने के लिए पर्याप्त है।

Related News