लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कि कई लोग आंखों कि कम रोशनी की वजह से चश्मा पहनते हैं, तो कई लोग फैशन के तौर पर भी इनका इस्तेमाल करते हैं। अक्सर चश्मा पहनने की वजह से लोगों के नाक और कान पर दाग धब्बे हो जाते हैं, जो काफी कोशिशों के बाद भी हट नहीं पाते हैं। दोस्तों चेहरे पर चश्मा पहनने से पड़े दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए लोग कई क्रीम्स का इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन यह जिद्दी दाग हट नहीं पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आप चेहरे पर चश्मा पहनते समय पड़े दाग धब्बों के निशान से छुटकारा पा सकते हैं।

1.चेहरे पर चश्मा पहनने के कारण पड़े दाग धब्बों को हटाने के लिए एलोवेरा की पत्ती को बीच से काटकर उसके गूदे को चेहरे पर बने निशानों पर लगाकर कुछ समय के लिए मसाज करें। इस नुस्खे का इस्तेमाल रोज करने पर कुछ ही दिनों में चेहरे पर दिखाई देने वाले निशान हट जाएंगे।

2.चश्मा पहनने के कारण नाक और कान के पास पड़े निशान को हटाने के लिए आप चेहरे पर आलू का रस लगा कर करीब 20 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल नियमित तौर पर करने पर कुछ दिनों में नाक और कान के पास दिखाई देने वाले निशान हट जाएंगे।

3.टमाटर के पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ समय रखने से भी चश्मा पहनने के कारण चेहरे पर बने दाग और निशान जड़ से हट जाते हैं।

Related News