शरीर का नर्वस सिस्टम नाभि से जुड़ा होता है। ऐसे में नाभि में तेल लगाने ले कई छोटी छोटी दिक्कतों का हल निकलता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं। अगर आप भी पिंपल्स के चलते काफी परेशान रहती हैं। काफी चीजें लगाने के बाद भी यह पिंपल्स जाने का नाम नहीं लेते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाने के बाद आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगीं।


नीम का तेल

पिंपल्स और दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए हर रोज नाभि में नीम के तेल की 3-7 बूंदें डालें। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, विटामिन ई, फैटी एसिड पाए जाते हैं जो स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

नारियल तेल
आंखों में सूखापन, कमजोरी या बालों के झड़ने जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए तो प्रतिदिन सोने से पहले नारियल तेल नाभि में डालें।


जैतून का तेल
जोड़ों के दर्द से परेशानी से बचने के लिए रात को सोने से पहले नाभि पर जैतून का तेल लगएं।

बादाम तेल
स्किन ग्लोइंग बनाने के लिए नाभि में बादाम का तेल लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट होगी। इसके साथ ही यह आपके दिमाग के विकास के लिए भी बहुत बढ़िया है।

सरसों का तेल
नाभि में सरसों का तेल लगाने से आपकी स्किन बेहतर होगी। वहीं फटी एड़ियां या होंठ, स्किन ड्राईनेस की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

Related News