हम सभी की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है। कुछ तैलीय, कुछ शुष्क त्वचा। अगर आपकी त्वचा भी सूखी है तो इसका मतलब है कि आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना होगा। ड्रायनेस के कारण चेहरे पर किसी भी तरह का मेकअप नहीं टिकता है। साथ ही त्वचा खुरदरी दिखती है। अगर आप रूखी त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ उसे स्वस्थ और ग्लोइंग रखने में मदद करता है।

आप शहद लगाकर शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकते हैं। आइए जानते हैं शहद के फायदों के बारे में। शहद एक प्राकृतिक उत्पाद है जो स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा में नमी की भरपाई करता है। रोजाना शहद लगाने से त्वचा कोमल और स्वस्थ दिखती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके घावों को ठीक करने में मदद करते हैं। संक्रमण को कम करने में भी मदद करता है। अगर आपको त्वचा की कोई एलर्जी है तो आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाए रखने में मदद करते हैं। चेहरे की झुर्रियों और महीन रेखाओं को भी कम करता है। शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन टोन को गोरा करने का काम करते हैं। साथ ही त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है और छिद्रों को साफ करता है और ब्लैकहेड्स को कम करता है।

अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान दिख रही है तो डाई त्वचा के कारण। अगर आप रूखी त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो एक चम्मच शहद में थोड़ा केला मिलाकर अपने चेहरे पर मालिश करें। इससे आपका चेहरा तुरंत ग्लो करने लगा। पपीते और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। लगभग 30 मिनट के बाद पानी से कुल्ला। इस मिश्रण को लगाने से चेहरे के पिंपल्स ठीक हो जाएंगे। साथ ही आपकी त्वचा सामान्य होगी।

Related News