ड़कियों को पीरियड्स के दौरान एक या दो नहीं बल्कि कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं की सूची में सीने में दर्द भी शामिल है। कई लड़कियों को पीरियड्स के पहले और दौरान ब्रेस्ट पेन की समस्या होती है। जिसके अलावा कई बार छाती में दर्द भी हो सकता है, जिसे ब्रेस्ट कोमलता भी कहते हैं। इसके अलावा कई बार यह दर्द पीरियड्स के आसपास भी हो जाता है और आप कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए इसे खत्म कर सकते हैं। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

बर्फ - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कभी-कभी बर्फ का इस्तेमाल ब्रेस्ट दर्द से राहत दिलाने में कारगर साबित होता है. बर्फ से छाती सिक जाती है, जिससे दर्द कम हो जाता है। आइस पैक या बर्फ को किसी कपड़े में बांधकर ब्रेस्ट के पास करीब 10 मिनट के लिए भिगो दें। इससे हल्की सूजन ठीक हो जाएगी।

कॉफी को कहें ना - पीरियड्स के दौरान आमतौर पर कैफीन का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि पीरियड्स के दौरान कॉफी पीने से ब्रेस्ट दर्द बढ़ सकता है।

विटामिन ई- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, विटामिन ई भी पीरियड्स के दौरान होने वाले सीने के दर्द से राहत दिलाने में अच्छा साबित होता है। आप अपने आहार में विटामिन ई से भरपूर पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

कैस्टर ऑयल - कैस्टर ऑयल स्तन दर्द और दर्द के लिए अच्छा माना जाता है। जिसके लिए आप एक साफ कपड़े में अरंडी का तेल डालकर कम से कम आधे घंटे के लिए स्तन पर रख सकते हैं। इससे आपको दर्द में धीरे-धीरे आराम महसूस होगा।

हल्की मसाज करें - ब्रेस्ट में दर्द हो तो हल्के हाथ से मसाज कर सकते हैं, इसके लिए बीच के हिस्से से साइड तक सर्कुलर मोशन में मसाज करने से दर्द से राहत मिलती है.

Related News