पलकों की सूजन आजकल बहुत से लोगों में देखने को मिलती है। सूजन आंखों के आसपास के संयोजी ऊतक में द्रव जमा होने के कारण हो सकती है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को आंखों में दर्द भी हो सकता है और कुछ स्थितियों में इसमें दर्द की समस्या भी नहीं होती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पलकों की सूजन के लिए कौन से घरेलू उपाय किए जा सकते हैं?

गर्म पानी से करें सिंचाई- अगर पलकों पर सूजन या खुजली की समस्या हो तो आप इसे गर्म पानी से कर सकती हैं। ऐसा करने के लिए एक साफ सूती कपड़ा लें और अब इस कपड़े को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें। जिसके बाद इसे धीरे से अपनी आंखों पर लगाएं। इससे करीब 15 मिनट तक आंखों में जलन करने से आपको काफी राहत मिल सकती है।

बर्फ से करें बर्फ- पलकों पर सूजन की समस्या से राहत पाने के लिए भी बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आपको सूजन और खुजली से राहत दिलाएगा। 1 से 2 बर्फ के टुकड़े लें और अब इसे एक साफ सूती कपड़े में बांध लें। जिसके बाद इससे अपनी आंखों की पलकों को धीरे से कंप्रेस करें।

बार-बार सफाई करें- अपनी पलकों को बार-बार साफ करें। जिसके लिए आप चाहें तो इस दौरान बेबी शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप पलकों को साफ करने के लिए आंखों पर छींटे भी मार सकते हैं।

आलू का इस्तेमाल- पलकों की सूजन से राहत पाने के लिए भी आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके लिए आलू को दो हिस्सों में काट लें और अब अपनी आंखें बंद करके अपनी पलकों पर लगाएं। ऐसा करीब 15 से 20 मिनट तक करें।

विटामिन ई ऑयल- इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में ठंडा पानी लें। अब इसमें विटामिन ई तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसके बाद इस पानी को अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद रुई की मदद से इसे अपनी पलकों पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें।

Related News