गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं को कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर महिलाएं कब्ज से निजात पाने के लिए एलोपैथिक दवाएं लेना शुरू कर देती हैं, जो न सिर्फ उनके लिए बल्कि बच्चे के लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। आपके बच्चे को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

यदि आपको गर्भावस्था के दौरान कब्ज की समस्या हो रही है, तो आपको टॉयलेट सीट पर बैठने का तरीका बदलना होगा। टॉयलेट सीट पर बैठते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपके घुटने पिंस के ऊपर हों, जिसके लिए आप अपने घुटनों को मोड़कर पेट के पास लाएं। दिशा में अपनी कोहनी को अपने घुटनों पर रखें और आगे की ओर झुकें। रीढ़ को सीधा रखें, अगर आप पिंडली की इस मुद्रा में हल्का रहने की कोशिश करेंगे तो कब्ज की समस्या नहीं होगी।

2. यदि आपको कब्ज की शिकायत है तो आप नींबू पानी पी सकते हैं। क्योंकि आप इसमें शहद भी पी सकते हैं।

3. कब्ज की समस्या होने पर प्रोबायोटिक्स का सेवन करना फायदेमंद होता है, इसे दही से लिया जाता है। कब्ज होने पर आप दही खा सकते हैं।

4. कब्ज होने पर दूध पी सकते हैं, दूध में घी डालकर रात को सोते समय ले सकते हैं.

5. यदि आपको कब्ज की समस्या है तो आप फाइबर और ची फूड्स जरूर खाएं। जिससे पाचन तंत्र मजबूत रहेगा और कब्ज की समस्या भी नहीं होगी।

6. अगर आप सोने से पहले त्रिफला, बहेड़ा आंवला को गुनगुने पानी में मिला लें तो पेट दर्द, कब्ज, पेट में गैस की समस्या खत्म हो जाएगी।

7. अगर आप कब्ज की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो आपको दाल, ताजी सब्जियां आदि खानी चाहिए।

Related News