घरों में बदलते मौसम के चलते कई तरह के कीड़े-मकोड़े दिखने लगते हैं। उनमें से एक खटमल है। बेडबग्स को बेड में इस तरह छुपाया जाता है कि वे कई लोगों को दिखाई भी नहीं देते। वे शरीर से पोषण लेते रहते हैं। कभी खटमल के काटने से भी शरीर पर निशान पड़ जाते हैं और कई बार त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है। यदि आपके बेडरूम या सोफे में बहुत सारे बेडबग्स हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बेडबग्स की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

नीम का तेल- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, नीम का तेल एक ऐसी चीज है, जिसके इस्तेमाल से आप पलंग, सोफा सेट आदि कई जगह से खटमल को कुछ ही मिनटों में भगा सकते हैं। इसकी महक बहुत तेज होती है और खटमल इसके सामने रुकने का नाम भी नहीं लेते हैं. खटमल के अलावा यदि कोई अन्य कीट भी बिस्तर या सोफे के अंदर प्रवेश करता है तो वह भी कुछ ही मिनटों में भाग जाएगा। जिसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच नीम का तेल एक बर्तन में निकाल लें। अब इसमें रुई को अच्छे से भिगोकर बेड के लगभग सभी हिस्सों पर लगाएं। वैसे आप चाहें तो एक कॉटन बॉल को भिगोकर बेड के नीचे रख दें। यह प्रक्रिया आपको हफ्ते में करीब 2 दिन करनी है।

लैवेंडर का तेल- नीम के तेल के साथ-साथ लैवेंडर का तेल भी बेहतरीन होता है। हां, बेडबग्स को बेड से दूर भगाना अच्छा है। क्योंकि लैवेंडर की गंध से बेडबग्स बेड के आसपास नहीं भटकेंगे। इसके इस्तेमाल से आप घर के दूसरे कीड़ों को भी भगा सकते हैं। जिसके लिए कॉटन को लैवेंडर के तेल में अच्छी तरह से भिगो दें। अब रुई को पलंग के नीचे रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद खटमल अपने आप भाग जाएंगे।

Related News