दिन में एक सेब खा कर हम डॉक्टर को दूर रख सकते हैं। यह सबसे पौष्टिक फलों में से एक है, जो न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है बल्कि साथ ही कई बीमारियों को रोक सकता है। इस फल में मौजूद लाखों स्वस्थ बैक्टीरिया बस कई स्वास्थ्य लाभों को जोड़ सकते हैं।

सेब में विटामिन और खनिज जैसे विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, और अन्य पौधों के यौगिक जैसे क्वेरसेटिन, कैटेचिन और क्लोरोजेनिक एसिड होते हैं। एक मध्यम आकार के सेब में केवल 95 कैलोरी होती है।

हम सेब को छिलके सहित काफी समय से खा रहे थे। हाल ही में जब त्वचा पर पेस्टिसाइड्स और वैक्स के इस्तेमाल की बात सामने आई तो अचानक बिना छिलके वाला सेब खाने का सवाल चर्चा का विषय बन गया। हम मानते हैं कि त्वचा पर कीटनाशक और मोम मानव शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं हैं, लेकिन हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि त्वचा पोषक तत्वों से भरी हुई है जो शरीर के सुचारू कामकाज में मदद करती है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि सेब को छिलके के साथ सुरक्षित रूप से कैसे खाना चाहिए।


कई लोग सेब का छिलका उतार कर खाना पसंद करते हैं, लेकिन जब आप ऐसा करते हैं, तो आप उसके पोषक तत्वों को भी छील रहे होते हैं।

1. छिलके में फाइबर

एक मध्यम सेब के छिलके में कुल फाइबर का लगभग 4.4 ग्राम होता है। सेब के छिलके में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, लेकिन उनमें से लगभग 77 प्रतिशत अघुलनशील फाइबर होते हैं। यह फाइबर आपकी बड़ी आंत के माध्यम से पाचन अपशिष्ट को धकेल कर कब्ज को रोकता है।

दूसरी ओर, घुलनशील फाइबर आपको भरा हुआ महसूस कराता है, रक्त शर्करा को बढ़ने से रोकता है और पोषक तत्वों के अवशोषण को धीमा कर देता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।

2. त्वचा को मिलता है विटामिन

एक सेब के छिलके में 8.4 मिलीग्राम विटामिन सी और 98 आईयू विटामिन ए होता है। एक बार जब आप छिलके को छीलते हैं, तो यह 6.4 मिलीग्राम विटामिन सी और 61 आईयू विटामिन ए तक कम हो जाएगा। इसलिए, सेब का सेवन उसके छिलके के साथ करना एक अच्छा विचार है।

3. कैंसर से देते हैं सुरक्षा
2007 में कॉर्नेल विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से पता चला कि सेब के छिलके में ट्राइटरपीनोइड्स नामक यौगिक पाए जाते हैं। ये यौगिक कैंसर कोशिकाओं को मार सकते हैं और विशेष रूप से कोलन, स्तन और यकृत कैंसर कोशिकाओं पर लक्षित होते हैं। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, सेब एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

4. सेब के छिलके वजन घटाने में मदद करेंगे

वैसे वजन कम करने की चाहत रखने वालों के लिए यह अच्छी खबर है। सेब के छिलके मेंउर्सोलिक एसिड होता है, जो एक आवश्यक यौगिक है जो मोटापे से लड़ सकता है। उर्सोलिक एसिड मांसपेशियों की चर्बी को बढ़ाता है, जो बदले में कैलोरी बर्न करता है, जिससे मोटापे का खतरा कम होता है।

Related News