दालें आपके आहार को पूरा करती हैं और आपके शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करती हैं, इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है। दाल बनाने का हर किसी का तरीका अलग होता है।

कई महिलाएं कुछ दालों को बिना ज्यादा धोए पकाती हैं। यह खाना पकाने को खराब कर सकता है। दाल को धोने की सही विधि के साथ-साथ यह भी जान लें कि दाल को बनाने से पहले कितनी देर भिगोना है। (अनाज की सफाई के लिए कौन सी विधि का प्रयोग किया जाता है)

दालों को साफ करने का सही तरीका

अगर दालें पैकेट में पैक की हुई हैं और उनमें कीड़े हैं, तो उन्हें कुछ देर धूप में रखें। इससे कीड़े मर जाएंगे और आप दाल को साफ करके धोकर इस्तेमाल कर सकते हैं. दाल के पैकेट्स को आप 24-48 घंटे के लिए फ्रिज में रख सकते हैं. इससे उसमें लगे कीड़े नष्ट हो जाएंगे।

दालों को धोने की विधि

पीली दालें ऐसी होती हैं जिन्हें बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है। भले ही आप इन्हें पानी में न भिगोएं, लेकिन ये जल्दी पक जाते हैं। दालों को धोने की प्रक्रिया लगभग एक जैसी ही होती है। तूर, लाल मसूर, पीली दाल, चना भी धोने में बहुत आसान होते हैं। पीली दाल को धोने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है।

तूर, मसूर जैसी दालों को धोने से पहले पत्थर या अन्य गंदगी हटा दें। इसके बाद इन्हें साफ पानी से कम से कम 3-4 बार धो लें। अगर आप उन्हें भिगोना चाहते हैं, तो बस उन्हें 20-30 मिनट के लिए भिगो दें। इससे सीटी लेना बहुत आसान हो जाएगा।

मोटी दाल को धोने की विधि

राजमा, चना, चना जैसी मोटी दालों को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए। उन्हें अधिक भिगोने की भी आवश्यकता होती है। बनाने से पहले रात भर या 5-6 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगो दें। ऐसा नहीं है कि आपको इसे धोने के लिए बहुत अधिक समय तक जाना होगा। सबसे पहले दालों को अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद इन दालों को साफ पानी से कम से कम 5-6 बार धो लें। दाल को दोनों हाथों से धो लें। इसके बाद सबसे पहले इन दालों को गर्म पानी में भिगो दें और फिर इन्हें भिगो दें।

कौन सी दाल कितनी देर तक भिगोनी चाहिए

दालों को कम से कम 6 घंटे के लिए भिगोना चाहिए।

मूंग, मसूर, उदीद, तूर दाल को 4-6 घंटे के लिए भिगो देना चाहिए।

राजमा, चना, चना जैसी दालों को कम से कम 12 घंटे भिगोकर रखना चाहिए।

Related News