कर्ली हेयर दिखने में बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं लेकिन इन्हे मैनेज करना उतना ही मुश्किल होता है। ऐसे में बहुत से लोग चाहते हैं कि उनके बाल स्ट्रेट हो जाएं। इसके लिए वे सैलून में जा कर महंगे ट्रीटमेंट्स लेते हैं और बालों को स्ट्रेट करवा लेते हैं। लेकिन इन प्रोसेस में काफी हार्श केमिकल का इस्तेमाल होता है और इनसे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।

केमिकल्स के साइड इफेक्ट से बालों को और भी कई तरह के नुकसान होते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे नेचुरल तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप आसानी से घर पर ही अपने बालों को स्ट्रेट कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाएं और मिट्टी का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से बालों की ऐसे मसाज करें कि इस से स्कैल्प कवर हो जाए। इसे बालों में 1 घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर बालों को गर्म पानी से धो लें। इससे बाल स्ट्रेट भी होंगे और चमकदार भी बनेंगे।

केला और दही
सबसे पहले केले में चम्मच शहद, आधा कप दही मिलाएं और इसका पेस्ट तैयार करके बालों में लगाएं। आपको एक घंटे में लगे रहने देना है। इसके बाद सिर धो लें। इससे आपके बाल स्ट्रेट भी होंगे और उन्हें पोषण भी मिलेगा।

एलोवेरा
एलोवेरा में कैरेटिन होता है जो एक तरह का प्रोटीन है। ये आपके बालों को पोषण देगा। इसलिए जब भी आपको मौका मिले आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बालों पर जरूर करें।

Related News