अगर आपने पेट की चर्बी बढ़ा ली है, तो व्यायाम के साथ-साथ खाने-पीने में भी सावधानी बरतें

आज की पीढ़ी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है। लेकिन कुछ खाने की आदतें बदलने को तैयार नहीं हैं। इनमें से कुछ आदतें स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती हैं। इसमें फास्ट फूड का चलन भी बढ़ गया है जिसके कारण छोटे बच्चों से लेकर सभी में पेट फूलने की समस्या देखने को मिलती है। तन तो है मुकम्मल लेकिन पेट निकल जाए तो कैसा लगता है.. युवाओं को भी परेशान कर रही है ये समस्या..

ऐसे करें पेट की चर्बी कम

पेट फूलने से छुटकारा पाने के लिए लोग जिम जाते हैं, विशेषज्ञ डाइट चार्ट तैयार करते हैं लेकिन इन सब पर पैसा खर्च करने के बजाय जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव किया जाए और खाने-पीने में सावधानी बरती जाए तो पेट की चर्बी कम हो सकती है। जिसके लिए आपको इतनी सारी बातों पर खास ध्यान देना होगा।

1. चीनी न खाएं

चीनी और चीनी आधारित उत्पाद वजन बढ़ाने का कारण बनते हैं। ऐसे में अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो चीनी और शक्कर वाले पेय से परहेज करना शुरू कर दें। कई अध्ययनों से पता चला है कि ऊपर से मिलाई गई चीनी मेटाबॉलिक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होती है।

2. अधिक प्रोटीन खाएं

वजन घटाने के लिए प्रोटीन एक महत्वपूर्ण तत्व है। अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं तो अपने दैनिक आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना फायदेमंद हो सकता है। अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से लगातार खाने की इच्छा भी कम हो जाती है और पेट हमेशा भरा हुआ महसूस होता है।

3. कम कार्बोहाइड्रेट खाएं

कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से भी पेट की चर्बी कम हो सकती है। कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार खाने से शरीर पर इसका असर जल्द ही दिखने लगता है।

4. उच्च फाइबर आहार खाएं

बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए फाइबर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। उच्च फाइबर का सेवन वजन घटाने में मदद करता है। हालांकि, यह जानना भी जरूरी है कि किस तरह के फाइबर वजन घटाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

5. डेली एक्सरसाइज है जरूरी

एक नियमित कमरे से व्यायाम करना भी आपके वजन को कम करने में काफी कारगर होता है। आमतौर पर हम डाइट तो करते हैं लेकिन एक्सरसाइज नहीं करते हैं, लेकिन अगर आप अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो पेट के व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

6. अपने आहार को ट्रैक करें

आप क्या खाते हैं सावधान रहें। सेहत पर इसका क्या असर होगा, यह जानना जरूरी है। मोटापे का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थों से बचें

Related News