हर कोई गर्मी के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखना चाहता है और यह बहुत जरूरी भी है। यदि मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन किया जाए तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है। इस लिस्ट में एक खीरा भी है, जिसे आमतौर पर लोग सलाद के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। खीरा खीरा की ही एक प्रजाति है, जो स्वाद में बेहद ताज़ा और ठंडी तासीर की होती है। खीरे में 90 फीसदी पानी पाया जाता है, जो शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। जिसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई ऐसे तत्व होते हैं, जो गर्मी में कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने का काम करते हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि खीरा हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है?

गर्मी में खीरा खाने के फायदे-

शरीर को हाइड्रेट रखें - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। खीरे का नियमित सेवन न सिर्फ शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, इसके अलावा यह शरीर के अंदर की गंदगी को भी दूर करने में मदद करता है।

वजन कम करें - खीरा में बहुत कम कैलोरी होती है और इस वजह से यदि इसे अधिक मात्रा में खाया जाए तो वजन नहीं बढ़ता है. इसमें ढेर सारा फाइबर भी होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और आप खाने की क्रेविंग से बचते हैं।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण - खीरे में फाइबर अधिक और कैलोरी कम होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद स्टेरोल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सही बनाए रखने में भी मदद करता है।

त्वचा और बालों के लिए बेस्ट - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, खीरा का सेवन करने से हमारी त्वचा और बाल भी खूबसूरत रहते हैं। जी हां और इसके नियमित सेवन से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और त्वचा के दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाना- खीरा खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं और इसमें मौजूद विटामिन-के हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने का काम करता है।

कब्ज दूर- खीरे के नियमित सेवन से पेट में गैस, कब्ज आदि की समस्या दूर होती है।

Related News