माँ बनना हर महिला के जीवन की एक सबसे बड़ी ख़ुशी होती है और उस दौरान महिला को एक नया जन्म मिलता है। माँ बनने के लिए प्लानिंग करना जरूरी है और बहुत सी बातों का भी आपको ध्यान रखना होगा। लेकिन शुरुआत में आपको कैसे पता लगेगा कि आप गर्भवती हैं। इसके लिए आपको कुछ बदलावों पर ध्यान देना होगा जो शुरुआत में आपके शरीर में होते हैं। इस से आपको इस बात का पता लग पाएगा कि आपं प्रेग्नेंट हैं।

1. जब कोई महिला प्रेग्नेंट हो जाती है तो महिला की यूरिन में बदलाव होने लगता है। गर्भवती होने पर महिला की किडनी यूरिन को सही तरीके से फिल्टर नहीं कर पाती है। इस से यूरिन का रंग गहरा पीला हो जाता है। इस से इस बात का पता चलता है कि महिला प्रेग्नेंट है।

बच्ची थी पेट दर्द से परेशान, मां ने फूले पेट को देख करवाया सिटी स्कैन, मां के साथ डॉक्टर भी रह गए हैरान

2. प्रेग्नेंट होने पर बॉडी में प्रेगनेंसी हार्मोन का स्राव होने लगता है। इससे महिलाओं को मितली और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप डॉक्टर के पास जाएं और जांच करवाएं।

लव बाइट मिनटों में हो जाएगा गायब, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

3. प्रेग्नेंसी के शुरूआती दिनों में महिलाओं को कब्ज और गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको समझ लेना चाहिए कि आप प्रेग्नेंट हैं। शरीर में भ्रूण का विकास होने पर कब्ज और गैस की समस्या हो सकती है।

Related News