स्ट्रेच मार्क्स के पीछे कई कारण होते हैं। वे आमतौर पर आपके हाथ, पैर या पेट पर पाए जाते हैं। स्ट्रेच मार्क्स के पीछे कई अन्य कारण हैं, जिनमे सबसे कॉमन प्रेग्नेंसी है। कभी-कभी अचानक वजन में उतार-चढ़ाव के कारण, कम उम्र में खिंचाव के निशान दिखाई देते हैं। यह किशोर के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण भी हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क्स होना सामान्य है। यही कारण है कि महिलाएं प्रसव के बाद अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाती हैं। कभी-कभी, वे अपने स्ट्रेच मार्क्स को मिटाने के लिए हज़ारों रुपये के हाई-एंड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में निवेश करते हैं। लेकिन अब आप इन सरल घरेलू उपचारों का उपयोग करके आसानी से स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पा सकते हैं।

वेजिटेबल आयल मसाज

ज्यादातर वेजिटेबल आयल का उपयोग भोजन पकाने के लिए किया जाता है। लेकिन आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि अपने पेट पर इस तेल से मालिश करने से स्ट्रेच मार्क्स को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

चीनी

जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए चीनी एक विष हो सकता है। लेकिन स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए यह बहुत प्रभावी है। 1 टेबल स्पूल चीनी में कुछ बूंदें बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद स्ट्रेच मार्क्स पर इनकी मालिश करें। आपको 1 महीने तक ऐसा करना है और आपको परिणाम साफ़ दिखने लगेंगे।

नींबू का रस

नींबू का रस हमारी त्वचा पर किसी भी तरह के निशान को खत्म करने के लिए उपयोग किया जाता है। तो यह भी खिंचाव के निशान को हल्का करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ताजे नींबू का रस निशान हटाने में बहुत प्रभावी है। आप अपने स्ट्रेच मार्क्स पर नींबू रगड़ सकते हैं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल का उपयोग स्ट्रेच मार्क्स को मिटाने के लिए भी किया जा सकता है। आप अपने स्ट्रेच मार्क्स पर अ एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं लेकिन अतिरिक्त लाभों के लिए, आप इसके साथ कुछ विटामिन ई आयल मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं, इसे सूखने तक छोड़ दें और फिर इसे धो लें।

Related News