अक्सर हम सभी बाथरूम या घर में कॉकरोच के आने की समस्या से परेशान रहते हैं। ये एक ऐसा जीव है जिसे देखते ही अजीब सी घिन्न आती है और डर भी लगता है। कॉकरोच आपके घर में कई तरह की बीमारियां भी ला सकते हैं।

इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे उपायों को लेकर आए हैं जिन्हे अपना कर आप आसानी से कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

बेकिंग पाउडर और चीनी

अगर आप कॉकरोच को बाहर का रास्ता दिखाना चाहते हैं तो आपको एक बॉउल में बेकिंग पाउडर और चीनी को बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से मिलाना है। इसके बाद इस मिक्सचर को वहां पर छिड़के जहाँ पर कॉकरोच आते हैं। चीनी का स्वाद कॉकरोचों को अपनी ओर खींचेगा और बेकिंग सोडा उन्हें मारने का काम करेगा।



लौंग

लौंग की तेज गंध भी कॉकरोचों को भगाने का एक अच्छा स्रोत है। जहाँ भी कॉकरोच आते हैं वहां पर आपको लौंग की कुछ कलियों को रख देना है। इस से कॉकरोच तुरंत ही रफ़ूचक्कर हो जाएंगे।

तेजपत्ता

घर के जिस हिस्से में कॉकरोच हो वहां तेजपत्ते की कुछ पत्तियां हाथों से मसल कर रखें। इसे मसलने से जो तेल निकलता है। उसकी तेज स्मैल से कॉकरोच भाग जाते हैं। साथ ही इन पत्तियों को समय-समय पर बदलते हैं।

केरोसिन ऑयल

केरोसिन ऑयल की गंध काफी तेज होती है और ये कॉकरोचों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। ये उन्हें भगाने में बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन इसकी गंध पूरे घर में भी फ़ैल जाती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल थोड़ा ध्यान और सोच- समझ कर ही करें।

Related News