ईपीएफओ कर्मचारियों के भविष्य निधि (पीएफ) खाते में पीएफ का ब्याज ट्रांसफर कर रहा है। अगर आप त्योहार से पहले अपना पीएफ का पैसा निकालना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम आपको पीएफ एडवांस निकालने का तरीका बताने जा रहे हैं। आपको बता दें, अब मेडिकल इमरजेंसी के समय 1 घंटे के अंदर पीएफ का पैसा आपके बैंक खाते में आ जाता है।

पीएफ से एडवांस पैसा कैसे निकालें?
अगर आप अपने FPFO खाते से एडवांस में पैसा निकालना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया का पालन करें।
सबसे पहले www.epfindia.gov.in वेबसाइट के होम पेज पर जाएं और ऑनलाइन एडवांस क्लेम पर क्लिक करें।
आप इसे unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर लॉग इन करके भी कर सकते हैं।
ऑनलाइन सर्विस पर जाएं और क्लेम (फॉर्म-31,19,10सी और 10डी) पर क्लिक करें।
अपने बैंक खाते के अंतिम 4 अंक दर्ज करें और सत्यापित करें।
ऑनलाइन दावे के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें
ड्रॉप डाउन से पीएफ एडवांस चुनें (फॉर्म 31)
अपना कारण चुनें। ट्रांसफर की जाने वाली राशि दर्ज करें और चेक की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें।
Get Aadhaar OTP पर क्लिक करें और आधार से जुड़े मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी टाइप करें।
इस तरह आपका दावा दायर किया गया है। पीएफ क्लेम का पैसा एक घंटे में आपके खाते में आ जाएगा।

पीएफ खाते में ब्याज आने लगा है
ईपीएफओ ने पीएफ खाताधारकों के खाते में वित्त वर्ष 2020-21 का ब्याज जमा करना शुरू कर दिया है। देश के करीब 6.5 करोड़ पीएफ खातों में पैसा आना शुरू हो गया है. ऐसे में सभी खाताधारक अपने पीएफ खाते की जांच कर रहे हैं कि उनके खाते में कितना पीएफ का पैसा आया. गौरतलब है कि सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव को पहले ही हरी झंडी दे दी थी. श्रम मंत्रालय ने भी इस फैसले पर अपनी सहमति दे दी थी। अब ईपीएफओ ग्राहकों के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज जमा कर रहा है.

ऐसे चेक करें इंटरेस्ट
EPFO में ब्याज का पैसा चेक करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह जांचने के कई तरीके हैं कि ब्याज राशि आपके खाते में जमा की गई है या नहीं। वैसे हर सब्सक्राइबर को EPFO ​​से इंटरेस्ट ट्रांसफर की जानकारी मैसेज के जरिए दी जाती है. लेकिन, आप खुद मैसेज भेजकर आसानी से अकाउंट में बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको बस अपने मोबाइल फोन पर 'EPFOHO UAN ENG' टाइप करना है और इसे 7738299899 पर भेजना है। संदेश के अंतिम तीन अक्षर भाषा के लिए हैं।

अगर आप अपने खाते की जानकारी हिंदी में लेना चाहते हैं तो 'EPFOHO UAN HIN' लिखकर भेज सकते हैं. लेकिन खाताधारकों को यह ध्यान रखना होगा कि यह मैसेज उसी मोबाइल फोन से भेजें, जिसका नंबर यूएएन में दर्ज है। इसके अलावा आप 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद आपको ईपीएफओ की ओर से एक मैसेज मिलेगा जिसमें आपको अपने पीएफ खाते की डिटेल मिल जाएगी।

Related News