एक इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट आधार कार्ड है, जिसका उपयोग आधुनिक समय में कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। बता दे की, आधार कार्ड का उपयोग केवल पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के लिए, बल्कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी किया जाता है। बैंक खाता खोलने और बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने के साथ ही इसे पैन कार्ड से भी जोड़ा जा रहा है. 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर की मदद से आप बिना किसी एटीएम काउंटर या बैंक शाखा में जाए अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस सुविधा से उन लोगों को फायदा होगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं या घर बैठे आधार से बैलेंस चेक करना चाहते हैं।

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

बता दे की, सबसे पहले बैंक खाते में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 9999*1# डायल करें।

अब 12 अंकों का आधार नंबर डालें।

जिसके बाद अपना आधार नंबर दोबारा डालकर वेरिफाई करें।

आपको स्क्रीन पर बैंक बैलेंस के साथ यूआईडीएआई की ओर से एक फ्लैश एसएमएस भेजा जाएगा।

आप भी उठा सकते हैं इन सुविधाओं का लाभ

आप केवल 12 अंकों के आधार नंबर का उपयोग करके बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं, बल्कि उपयोगकर्ता अन्य काम भी कर सकते हैं। आधार की मदद से आप पैसे भेज सकते हैं, सरकारी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं या आधार कार्ड का उपयोग करके पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और आधार केंद्र पर जाकर आधार से पैसे निकाल सकते हैं।

आपके फोन नंबर को आधार से लिंक करने, अन्य विवरण अपडेट करने आदि जैसी डोरस्टेप सेवाएं प्रदान करने की योजना बना रहा है और तैयारी कर रहा है। सेवा से लोगों को आधार सेवा में जाने की जरूरत नहीं होगी। यूआईडीएआई वर्तमान में इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 48,000 इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पोस्टमैन को प्रशिक्षण दे रहा है।

Related News