आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने के साथ ही इसे पैन कार्ड से भी जोड़ा जा रहा है. हालांकि, 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर की मदद से आप बिना किसी एटीएम काउंटर या बैंक शाखा में आए अपने बैंक खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

आधार कार्ड एक प्रमुख दस्तावेज है, जिसका उपयोग आधुनिक समय में कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। आधार कार्ड का उपयोग न केवल पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के लिए किया जाता है, बल्कि सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी किया जाता है। वहीं, बैंक खाता खोलने और बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।


आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने के साथ ही इसे पैन कार्ड से भी जोड़ा जा रहा है. हालांकि, 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर की मदद से आप बिना किसी एटीएम काउंटर या बैंक शाखा में आए अपने बैंक खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। इस सुविधा से उन लोगों को फायदा होगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं या घर बैठे आधार से बैलेंस चेक करना चाहते हैं।


अगर आप आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो यहां स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी जाएगी कि आप आधार से बैंक बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड के साथ-साथ मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें
सबसे पहले बैंक खाते में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 9999*1# डायल करें।
अब 12 अंकों का आधार नंबर डालें।
इसके बाद अपना आधार नंबर दोबारा डालकर वेरिफाई करें।
आपको स्क्रीन पर बैंक बैलेंस के साथ यूआईडीएआई की ओर से एक फ्लैश एसएमएस भेजा जाएगा।
आप भी उठा सकते हैं इन सुविधाओं का लाभ
आप न केवल 12 अंकों के आधार नंबर का उपयोग करके बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं, बल्कि उपयोगकर्ता अन्य काम भी कर सकते हैं। आधार की मदद से आप पैसे भेज सकते हैं, सरकारी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं या आधार कार्ड की मदद से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और आधार केंद्र पर जाकर आधार से पैसे निकाल सकते हैं।

यूआईडीएआई ने हाल ही में कहा था कि वह आपके फोन नंबर को आधार से लिंक करने, अन्य विवरण अपडेट करने आदि जैसी डोरस्टेप सेवाएं प्रदान करने की योजना बना रहा है और तैयारी कर रहा है। इस सेवा से लोगों को आधार सेवा में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। यूआईडीएआई वर्तमान में इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 48,000 इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पोस्टमैन को प्रशिक्षण दे रहा है। इसके बाद पोस्टमैन के जरिए आपके घर तक आधार सेवाएं पहुंचाई जाएंगी।

Related News