सोने के दाम इन दिनों बढ़ते जा रहे हैं। लोग इसमें काफी पैसा इन्वेस्ट करते हैं ताकि आगे जाकर सोना उन्हें और भी अच्छा रिटर्न दे। लेकिन सोना रखने का खास नियम होता है जिनके बारे में आपको जान लेना चाहिए। दरअसल खुद के पास सोना रखने की एक लिमिट होती है और उस लिमिट से ज्यादा सोना खुद के पास नहीं रखा जा सकता।

अगर आपके घर पर भी सोना रखा है तो जान लीजिए कि आप कितना सोना रख सकते हैं?

घर पर सोना रखने पर है कोई लिमिट?
घर पर सोना रखने की लिमिट नहीं है आप कितना भी सोना रख सकते हैं , लेकिन किसी कारणवश आपसे अगर आपसे सवाल किया जाता है तो आपको ये जवाब देना होगा कि आपके पास ये सोना कहां से आया। अगर आप इसका वैलिड और लीगल पॉइंट बता सके और इन सब का बिल दिखा सके तो आप सोना रख सकते हैं।

इसके लिए कोई लिमिट नहीं है लेकिन इनकम टैक्स विभाग द्वारा घर या बैंक लॉकर में रखे सोने के स्रोत की जांच की जा सकती है। इनकम सालाना 50 लाख से ज्यादा होती है तो रिटर्न भरने के साथ इस बारे में भी जानकारी देना जरुरी है कि घर पर कितना सोना पड़ा है।

कितनी मिलती है छूट?
रिपोर्ट्स के अनुसार, किसी के घर पर इनकम टैक्स की छानबीन होती है तो इसके लिए कुछ लिमिट निर्धारित की गई कि आप कितना सोना रख सकते हैं। शादीशुदा महिलाओं को 500 ग्राम सोने रखने की छूट है। 250 ग्राम अविवाहित महिला के लिए और 100 ग्राम तक पुरुषों को सोना रखने की छूट है।

Related News