पति-पत्नी दुनिया के रथ के दो पहिये हैं, एक ही सिक्के के दो पहलू, फिर भी उनके रिश्ते को समझने का काम आसान नहीं है। हालाँकि, यदि आप अपने साथी की शारीरिक भाषा को पढ़ना सीखते हैं, तो आप निश्चित रूप से जान सकते हैं कि आपका पति वास्तव में आपसे कितना प्यार करता है। यह उन जोड़ों पर भी लागू होता है जो एक रिश्ते में हैं। आइए जानते हैं इस बॉडी लैंग्वेज और इसका क्या मतलब है।

हाथ पकड़ने की शैली

अगर पार्टनर आपका हाथ कसकर पकड़ता है और उसकी उंगलियां आपस में जुड़ी हुई हैं, तो इसका मतलब है कि वह आपसे बहुत प्यार करता है और सार्वजनिक रूप से अपने प्यार का इजहार करने से नहीं हिचकिचाता। ऐसा पति आपके जीवन में खुशियां लाएगा, लेकिन अगर हाथ पकड़ते समय उसके हाथ की पकड़ ढीली या हल्की हो, तो इसका मतलब यह भी है कि रिश्ता अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, यानी वह आपको ठीक से नहीं समझता है।

पैर की स्थिति

यह संकेत सही नहीं है यदि साथी आपके साथ बैठा है और उसके पैर क्रॉस हैं, लेकिन पैरों की दिशा आपकी ओर नहीं है। इसका मतलब है कि उसे आप में विशेष रुचि नहीं है, लेकिन अगर उसके पैर क्रॉस हैं और पैरों की दिशा आपकी ओर है, तो इसका मतलब है कि वह आपसे प्यार करता है, आप में दिलचस्पी लेता है और आपकी कंपनी से प्यार करता है।

आँख से आँख मिलाकर बात न करें

अगर पार्टनर आपसे बात कर रहा है, लेकिन आपकी आंखों में देखे बिना बात कर रहा है, तो हो सकता है कि वह शर्मीला हो या वह आपसे कुछ छिपा रहा हो। भले ही वह आपके सामने आपकी तरफ देख रहा हो, लेकिन इसका मतलब है कि वह आपके प्रति वफादार नहीं है और ऐसा आदमी एक अच्छा जीवन साथी नहीं हो सकता। वे इस दुविधा में हैं कि क्या वह वास्तव में आपसे प्यार करता है या नहीं।

अगर आप बातचीत के दौरान नाखून खोदते हैं या बाल ठीक करते हैं

यदि आपका साथी आपके साथ महत्वपूर्ण बातचीत के दौरान आपके नाखूनों को खरोंचता है या अपने बालों को बार-बार ठीक करता है, तो इसका मतलब है कि वह आपसे झूठ बोल रहा है। अगर वह हाथ बांधकर बैठता है, तो उसमें आत्मविश्वास की कमी हो सकती है या वह घबरा सकता है। ऐसे समय में वह बस यही सोच रहा होता है कि क्या आप उसके मन की बात समझ सकते हैं या नहीं? ऐसे में आपको पहल करनी होगी और उसकी घबराहट पर काबू पाना होगा।

वह हमेशा अकेले मिलने की बात करता है

जब आप मिलते हैं, तो आपका साथी इस बात पर जोर देता है कि जब आप मिलते हैं, तो आप दोनों ही मिलते हैं, अगर आप अकेले मिलते हैं, तो इसका मतलब है कि वह आपसे प्यार नहीं करता है और उसका प्यार ज्यादातर शारीरिक है। ऐसे रिश्ते टिकाऊ नहीं होते। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहना ही अच्छा है।

अपने बारे में बात करने से बचें

जब आप किसी साथी से मिलते हैं, तो वह आपके बारे में सब जानता है, लेकिन अगर वह अपने बारे में बात करने से बचता है, तो वह समझता है कि कुछ गड़बड़ है। ऐसे में वह जो कुछ भी कहते हैं वह झूठ हो जाता है। वह बात करने से बचते हैं क्योंकि उन्हें अपने पोल खोलने या गलती से अपने बारे में सच बताने से डर लगता है। यह भी हो सकता है कि वह सिर्फ आपके साथ टाइमपास कर रहा हो।

अगर अचानक से ज्यादा प्यार दिखाना

अगर आपका पार्टनर अचानक आपसे ज्यादा प्यार करने लगे तो आपको खुश होने की जरूरत नहीं है, इसका मतलब यह हो सकता है कि 'दाल में कुछ काला है'। देर से घर आने पर अगर वह आपकी चापलूसी करने लगे तो समझ लें कि वह अपनी गलती को छिपाने की कोशिश जरूर कर रहा है। इसके अलावा अगर वह अक्सर ओवरटाइम के बहाने देर से घर पहुंचता है और मोबाइल या कंप्यूटर पर ज्यादा समय बिताने लगता है तो संभव है कि वह दूसरों के प्रति ज्यादा आकर्षित हो रहा हो.

Related News