आधार कार्ड, जो एक भारतीय नागरिक के रूप में आपकी पहचान साबित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है, अब सभी ऑपरेटरों द्वारा मोबाइल फोन के लिए सिम कार्ड जारी करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, आधार कार्ड धोखाधड़ी की घटनाएं दैनिक आधार पर बढ़ रही हैं, जिससे यह महत्वपूर्ण हो गया है कि हम आधार से संबंधित कोई भी जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

जब आप सिम कार्ड खरीदने के लिए बाजार जाते हैं, तो आपको एक आईडी प्रस्तुत करनी होगी। ऐसे मामले में, हम सत्यापन के लिए आधार कार्ड जमा करते हैं क्योंकि सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए केवाईसी की आवश्यकता होती है। टेलीकॉम कंपनी हमारे सिम कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए आधार नंबर का इस्तेमाल करती है। ऐसे में सिम कार्ड लेने के लिए आधार कार्ड का होना बेहद जरूरी है। ऐसे में हाल ही में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब किसी अनजान शख्स के नाम से कई सिम एक्टिव हैं.

इन सिम का इस्तेमाल अक्सर अवैध गतिविधियों के लिए किया जाता है। ऐसे मामले में, यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपके आधार कार्ड में कितने सिम कार्ड नियमित रूप से एक्टिव हैं। यदि आप इसके बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो हम आपको दिखाएंगे कि यह कैसे करना है।

नतीजतन, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका आधार केवल आपके व्यक्तिगत नंबर से जुड़ा है और किसी अन्य धोखेबाज द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा है। यह निर्धारित करना आसान है कि आपके आधार से कितने मोबाइल सिम कार्ड जुड़े हैं। सरकारी नियमों के मुताबिक एक आधार कार्ड पर कुल 9 सिम लिए जा सकते हैं, लेकिन इनमें से प्रत्येक सिम का इस्तेमाल केवल एक ऑपरेटर ही कर सकता है।


अगर आपको नहीं पता कि आपके आधार से कितने सिम कार्ड जुड़े हुए हैं, तो आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से पता लगा सकते हैं। दूरसंचार विभाग के टैफको पोर्टल पर जाकर, आप आसानी से निर्धारित कर सकते हैं कि आपके डिवाइस पर कितने सिम कार्ड सक्रिय हैं। इसके अलावा, अगर आपको लिस्ट में कोई नकली सिम मिलता है, तो आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं। आप इस पद्धति का उपयोग करके एक सिम कार्ड भी हटा सकते हैं जो अब आपके आधार से उपयोग में नहीं है।

अपने आधार नंबर के साथ लिंक किए गए सिम की संख्या की जांच करें

वेबसाइट https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं।
यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें। एक ओटीपी आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजेगा।
पंजीकृत नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें
ओटीपी डालते ही आपके सामने आधार से जुड़े सिम की लिस्ट खुल जाएगी।
अगर कोई अवैध नंबर मिलता है, तो आप उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं।

Related News