pc: Agro Haryana

भारतीय रेलवे नेटवर्क दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारतीय रेलवे में रोजाना लगभग ढाई करोड़ यात्री सफर करते हैं, जो ऑस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या के बराबर है। भारत में ट्रेनों को भी अब आधुनिकता आई है, और इसी संदर्भ में रेलवे प्लेटफॉर्मों की उच्च गुणवत्ता के निर्माण पर काम हो रहा है। आपने अक्सर ट्रेन स्टेशनों पर खूब सारी दुकाने देखी होंगी। इन दुकानों में खाने की चीजों से लेकर किताब और कई जरूरी चीजें मिलती है। ऐसे में आपके मन में भी ये सवाल आया होगा कि आखिर ये दुकानें कैसे अलॉट होती है और इसका क्या प्रोसेस है? इसी बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। यहां जानिए कैसे रेलवे स्टेशन पर आप दुकान लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

आवेदन प्रक्रिया:

भारतीय रेलवे ट्रेनों में कैटरिंग और रेलवे स्टेशनों पर फूड स्टॉल लगाने के लिए टेंडर जारी करता है। इसके लिए आवेदकों को निर्दिष्ट शर्तों को पूरा करना होता है। इसके बाद ही लाइसेंस जारी किया जाता है, और आईआरसीटीसी इस प्रक्रिया की जिम्मेदारी रखती है।

pc: The Begusarai

आवेदन करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टेंडर क्षेत्र में जानकारी प्राप्त करनी होगी और उसी के हिसाब से आवेदन करना होगा।

pc:Zee Business

किराया:
भारत में रेलवे स्टेशनों का आकार और लोकेशन किराए पर लेने पर निर्भर करता है। यहां चाय, कॉफी, फूड या किताबों की दुकान खोलने के लिए किराया लगभग 50 हजार से लेकर 5 लाख रुपये तक हो सकता है। इस से संबंधित पूरी जानकारी आवेदक को आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाएगी, और आवेदन स्वीकृत होने के बाद आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News