अक्सर लोग अपना वजन कम करने के लिए अनेको तरीकों को अपनाते हैं,ज्यादातर लोग जिम भी जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठे भी अपने वजन को कम कर सकते हैं? आज हम आपको वजन को कम करने के लिए शहद का कुछ तरीकों से इस्तेमाल करना बता रहे है, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, एक बार इस्तेमाल जरू कर के देखे, आइये जाने,


शहद और दालचीनी के इस्तेमाल से भी वजन को कम किया जा सकता है इसके लिए आप पानी को गर्म करके उसमें दालचीनी के पाउडर को डालें और एक उबाल लेने के बाद पानी को छानकर एक कप में कर लें फिर अब एक चम्मच शहद को मिलाएं फिर इसका सेवन करें।
अपना वेट लॉस कम करने के लिए आप दूध को गुनगुना करें, उसके बाद दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं,अब आप दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें, इस मिश्रण का इस्तेमाल भी आपके बढ़े वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।
अगर आप खाली पेट एक गिलास पानी में शहद मिलाकर पिएंगे, तो इससे भी आपका वजन कम हो सकता है इसके लिए आप पानी को गुनगुना करके उसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं।


वजन कम करने के लिए आप सबसे पहले पानी को गुनगना कर उसके बाद गुनगुने पानी में नींबू और शहद को अच्छे से मिलाए, फिर इस शहद और नींबू का मिश्रण तैयार होने पर आप इसे व्यायाम या वर्कआउट के बाद संवन करें, ये मिश्रण भी वजन कम करने में आपके लिए बहुत लाभदायक है।


लेकिंन ध्यान रहे की शहद का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए, अतः शहद का उपयोग सीमित मात्रा में ही करें।

Related News