दि आप आज कुछ बहुत अच्छा खाने की सोच रहे हैं तो आप आलू कुलचा बना सकते हैं. बता दे की, आप इसे सादा भी खा सकते हैं और चाहें तो छोले सब्जी, चटनी या फिर चटनी के साथ भी खा सकते हैं.

आलू कुलचा बनाने की सामग्री-

भरने के लिए

उबले आलू - 6

लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

हरी मिर्च कटी हुई – 2

चाट मसाला - 1 छोटा चम्मच

हरा धनिया - 1 बड़ा चम्मच

नमक स्वादअनुसार

कुलचा बनाने के लिए

मैदा - 2 कप

दही - 1/2 कप

बेकिंग सोडा - 1/2 छोटा चम्मच

चीनी बूरा - 2 बड़े चम्मच

सूखा आटा

नमक स्वादअनुसार

आलू कुलचा बनाने की विधि - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आलू कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल कर छील लें और एक बर्तन में मैश कर लें. - अब मैश किए हुए आलू में लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनिया और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब एक दूसरा बर्तन लें और उसमें मैदा डालें। अब इसमें थोडा़ सा पानी डालकर गूंद कर नरम आटा गूंथ लें. आटा गूंथने के बाद इसे 20 मिनट के लिए अलग रख दें। जिसके बाद आप तय समय के बाद आटा लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर एक बार फिर से अच्छे से गूंद लें. अब बड़े लोई बनाकर तैयार कर लीजिए. अब एक बड़ा आटा लें और उसे हल्का सा दबा दें।

एक चम्मच आलू का मिश्रण डाल कर चारों तरफ से लपेट कर इसकी लोई बना लें. अब रोटियों के एक तरफ धनियां डाल कर दबा दें. - जिसके बाद रोटियों को पलट दें और उसमें थोडा़ सा मैदा डाल दें और कुलचे को मनचाहे आकार में ले लें. अब आप एक नॉन स्टिक पैन/तवा को मध्यम आंच पर रखकर गरम करें. अब बेले हुए कुलचे पर थोड़ा सा पानी लगाकर तवे पर डाल दें। इसे उस तरफ लगाएं जहां धनिया पत्ती न जुड़ी हो। पानी लगाने से कुलचा तवे पर अच्छी तरह चिपक जाएगा। - जब कुलचा एक तरफ से अच्छे से सिक जाए तो तवा को गैस की आंच पर उल्टा कर दें. ऐसा करने से धनिये के किनारे का कुलचा भी ठीक हो जाएगा. इसके बाद जब कुलचा अच्छी तरह से बेक हो जाए तो उसे तवे से हटाकर उस पर मक्खन लगा दें. ऐसे ही सारे आटे की रोटियां बनाकर तैयार कर लीजिए.

Related News