बदलते मौसम का असर अक्सर हमारे शरीर पर पड़ता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर सर्दी, खांसी और फ्लू होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए किचन ट्रायल की तुलना ही नहीं है। अजवाइन का स्वाद हल्का कड़वा और तीखा होता है। हम इसका इस्तेमाल अचार, पूरी और परांठे का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. लेकिन यह न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इससे बना काढ़ा सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं को भी कुछ ही समय में दूर कर देता है। तो आइए हम आपको बताते हैं अजवाइन का काढ़ा बनाने का तरीका।

इम्युनिटी को मजबूत बनाता है

अजमो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह मुक्त कणों की गतिविधि को रोकता है, जो किसी व्यक्ति को मौसमी संक्रमणों से बचाने में मदद करता है। साथ ही, इसके अधिकांश औषधीय गुण सक्रिय योगिक थाइमोल से प्राप्त होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। तनाव दूर करने के लिए साउंड हीलिंग थेरेपी आजमाएं, जानें यह कैसे मदद कर सकती ह

पकाने के लिए सामग्री

2 बड़े चम्मच अजवाइन

कुछ तुलसी के पत्ते

1 छोटा चम्मच काली मिर्च

1 चम्मच शहद

2 लहसुन की कलियाँ

कैसे बनाएं काढ़ा?

काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी डालें, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और लहसुन को पीसकर कुछ मिनट तक पकाएं। जब यह पक जाए तो इसमें शहद मिलाकर पिएं। काढ़ा बनाते समय शहद न डालें। तेज गर्मी शहद के औषधीय गुणों को नष्ट कर देती है। इस काढ़े को दिन में दो बार पीने से जल्दी आराम मिलता है।

Related News