बालों के झड़ने या रूखे होने के पीछे कई कारण होते हैं। क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत और नरम किया जा सकता है। महंगे रासायनिक उत्पादों को खरीदने की जरूरत नहीं है। घर की रसोई में ऐसी कई सामग्रियां उपलब्ध हैं जो आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करेंगी।

बटर हेयर मसाज: बालों की मसाज के लिए होममेड बटर का इस्तेमाल करें। यदि आपके पास घर पर मक्खन नहीं है, तो आप डेयरी से ताजा मक्खन का उपयोग कर सकते हैं। बालों में मक्खन से मालिश करने पर बाल सूखे होने चाहिए। तालू से लेकर बालों की लंबाई तक मालिश करें। जब मक्खन बालों की जड़ों तक पहुंच जाए तो बालों को शावर कैप से ढककर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को गर्म पानी और शैंपू से धो लें। सुनिश्चित करें कि बाल बिल्कुल भी चिकने न हों। ऐसा आप महीने में दो बार कर सकते हैं।

चाय करो हेयर वॉश : सुबह के समय एनर्जी बूस्टर का काम करने वाली चाय हर किसी के घर में होती है. एक कप चाय तैयार करें। दूध और चीनी न डालें। शैंपू करने से पहले चाय बनाकर बालों को तैयार कर लें। शैंपू करने के बाद अंत में चाय को नहाने के पानी में छान लें। इस पानी से बाल धोएं। चाय बालों की चमक बढ़ाती है और बालों को रंग भी देती है।

एप्पल साइडर विनेगर मास्क: सेब का सिरका रूखे बालों में जान फूंक देता है। एक चम्मच सेब का सिरका लें। इसके साथ तीन चम्मच जैतून का तेल और तीन अंडे का सफेद भाग लें। इन तीनों को अच्छी तरह मिला लें। अब इसे बालों में अच्छे से लगाएं, ताकि यह जड़ों तक पहुंचे। फिर बालों को शावर कैप से ढक लें। 45 मिनट बाद बालों को शैंपू कर लें।

जैतून का तेल: जैतून के तेल को गर्म करके बालों में उँगलियों से लगाएं। बालों की जड़ों में जैतून का तेल लगाने के बाद बालों को प्लास्टिक बैग से ढक लें। फिर उसके चारों ओर एक तौलिया लपेट दें। बालों को 45 मिनट तक ढककर रखें और फिर बालों को शैंपू कर लें। ऐसा महीने में दो बार करने से आपको ऐसा लगेगा जैसे आपने अपने सूखे बालों को फिर से जीवंत कर दिया है।

एवोकाडो: एवोकाडो के बीज निकाल कर मैश कर लें. इसमें अंडे का फेंटी पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गीले बालों पर लगाएं। 25 मिनट बाद बालों को धो लें। यदि आपके बाल स्वस्थ हैं तो महीने में एक बार इस पैक का प्रयोग करें और यदि अत्यधिक मोटे हैं तो सप्ताह में एक बार इस पैक का प्रयोग करें। बालों को अच्छा परिणाम मिलेगा। एवोकैडो विटामिन, फैटी एसिड और खनिजों में समृद्ध हैं। जो बालों का रूखापन दूर कर उन्हें चमक प्रदान करेगा।

Related News