डाइट में प्रोटीन को शामिल करना बेहद जरूरी है. बहुत से लोग एक्सरसाइज करने के बाद प्रोटीन शेक पीते हैं। यह आपकी व्यायाम करने की क्षमता को बढ़ाता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। हालांकि बाजार में मिलने वाले ज्यादातर प्रोटीन शेक मिलावटी होते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। आज हम आपको ऐसे प्रोटीन शेक के बारे में बताने जा रहे हैं जो घर और सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

प्रोटीन शेक

सत्तू में कई पोषक तत्व होते हैं। यह पौधा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। सत्तू ग्लूटेन फ्री होता है जो कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन, मैग्नीशियम से भरपूर होता है। जो मसल्स को मजबूत और रिपेयर करने में मदद करता है। 100 ग्राम वसा में 413 ग्राम ऊर्जा कैलोरी, 3 ग्राम पानी, 64 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 18 ग्राम फाइबर, 25 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम वसा होता है।

सत्तू ड्रिंक कैसे बनाये

सत्तू

चुकंदर पाउडर

पानी

जीरा

नमक

नींबू

प्रक्रिया:

एक गिलास सत्तू जूस बनाने के लिए आपको सत्तू, चुकंदर पाउडर, एक गिलास पानी, जीरा चाहिए। नमक और नींबू डालकर अच्छी तरह मिला लें और पी लें। यह आपके शरीर को आवश्यक प्रोटीन प्राप्त करने में मदद करता है। विशेष सत्तू पेय हर बार ताजा बनाएं। वन टाइम ड्रिंक बनाना गलत है।

सत्तू के लाभ

व्यायाम के बाद सत्तू पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे कोई भी अपनी डाइट में शामिल कर सकता है। सत्तू पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सत्तू में घुलनशील फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह विषाक्त पदार्थों को दूर करने का काम करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

इतना ही नहीं सत्तू आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा होता है। सत्तू को दैनिक आहार में शामिल करने से भी बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

Related News