- छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बातें

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर भी संभव है। इस बीच, सामान्य मानसून की समस्याएं जैसे बुखार और वायरल का प्रकोप भी फैल रहा है। मानसून के मौसम में आमतौर पर लोगों की सहनशक्ति कम हो जाती है। साथ ही मौसम में उमस ज्यादा होने के कारण सर्दी, फ्लू, बुखार और खांसी जैसी बीमारियां आम हैं। इस मौसम में बच्चों के साथ-साथ बुजुर्गों को भी इस समस्या का शिकार होने की संभावना अधिक होती है। अभी तक सर्दी, खांसी, कफ, बुखार आदि जैसे लक्षण मानसून में आम लगते थे। लेकिन यही लक्षण सबसे ज्यादा कोरोना में देखने को मिलते हैं। इसलिए ऐसी समस्याओं के सतह पर आने से पहले कोरोना की जांच करवाना जरूरी है। नकारात्मक होने पर ही घरेलू उपचार देना चाहिए।

मौसमी फ्लू के लक्षण

बुखार

सिहरन

ठंड महसूस हो रहा है

नाक बंद

गले में खरास

अंगों में दर्द

मांसपेशियों में ऐंठन

इनमें से प्रत्येक विशेषता कोविड -18 के समान है। इसलिए तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

मौसमी फ्लू का इलाज

पुदीना और अजमा शेक

अधिक खांसी, जुकाम, खांसी होने पर, पुदीने की पत्तियों की भाप या अजमा के पत्तों को गर्म पानी में डालकर पीने से आराम मिलता है। सर्दी-खांसी दूर करने के लिए अदरक की चाय पीवी। साथ ही अगर चाय में हो सकता है तो चीनी की जगह गुड़ डालें। चूंकि चीनी खांसी के लिए हानिकारक है, इसलिए गुड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन आमतौर पर लोग चीनी वाली चाय ही पीते हैं।

हल्दी वाला दूध

अगर सर्दी-खांसी बार-बार हो तो हल्दी वाला गर्म दूध पिएं और सो जाएं। हल्दी एक एंटीबायोटिक का काम करती है। रोज रात को आधा गिलास हल्दी वाला दूध पिएं।

शहद और काली मिर्च

शहद और काली मिर्च का ताबीज खांसी और कफ का रामबाण इलाज है। एक चम्मच में शहद और काली मिर्च पाउडर मिलाकर सो जाएं। इस मिश्रण को खाने के बाद पानी न पिएं और न ही कुछ खाएं। दरअसल, शहद और काली मिर्च की गर्माहट शरीर को प्राकृतिक गर्मी पैदा करने से बचाती है।

चवनप्राशो

चव्हाणप्राश में ढेर सारी जड़ी-बूटियां होती हैं। इसके सेवन से शरीर का तापमान सही रहता है। इसलिए रोजाना एक चम्मच चव्हाणप्राश का दूध के साथ सेवन करना फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में चव्हाणप्राश को औषधि के रूप में देखा जाता है।

स्टीम शेक

सर्दी-खांसी ज्यादा हो तो स्टीम शेक लें, बत्ती को गर्म पानी में डालने से आराम मिलता है। इसके अलावा टी ट्री ऑयल, लेमन ग्रास ऑयल, लौंग के तेल को पानी में मिलाकर उबाला हुआ शेक लेना भी फायदेमंद होता है।

मसालेदार चाय

अदरक, तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी और इलायची को मिलाकर चाय पीने से आराम मिलता है। जो व्यक्ति चाय नहीं पीता उसे इन खाद्य पदार्थों को उबले हुए दूध में मिलाकर पीना चाहिए।

Related News