हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां हमें हर चीज के लिए जज किया जाता है, खासकर हमारे बाहरी रूप के लिए। लेकिन, खुद से प्यार करना और अपनी खामियों को स्वीकार करना बेहद जरूरी है। लेकिन एक ऐसी ही समस्या है स्ट्रेच मार्क्स जो बहुत सी महिलाओं को परेशान करते हैं।

आमतौर पर गर्भावस्था के बाद या वजन कम करने के बाद शरीर के कई हिस्सों पर स्ट्रेच मार्क्स के निशान दिखाई देने लगते हैं। ये स्ट्रेच मार्क्स महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकते हैं। वैसे तो स्ट्रेच मार्क्स कोई बीमारी या नुकसानदेह नहीं है, लेकिन इसके दिखने के कारण लोग असहज महसूस करते हैं और इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

तो, अगर कुछ प्रभावी घरेलू उपचार लेकर आए हैं जो उन रासायनिक उत्पादों से बेहतर हैं।

स्ट्रेच मार्क्स कम करने के घरेलू उपाय इस प्रकार हैं:

1. एलोवेरा का इस्तेमाल- एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में काफी मददगार होते हैं। अगर आप एलोवेरा जेल को रोजाना प्रभावित जगह पर लगाते हैं तो जल्द ही आपको इसका असर दिखने लगेगा। नहाने के बाद और सोने से पहले इसका इस्तेमाल करें।

2. अंडे और विटामिन ई कैप्सूल- स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए अंडे और विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करें। अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और यह त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। जबकि विटामिन ई स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में फायदेमंद होता है। आप एक कटोरी में 2 अंडे का सफेद भाग और 2 विटामिन ई कैप्सूल को फेंट लें और ब्रश की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। सूखने के बाद धो लें।

3. नारियल और बादाम का तेल- नारियल और बादाम का तेल आपकी त्वचा से स्ट्रेच मार्क्स हटा सकते है। इसके लिए दोनों तेलों को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रभावित जगह पर नियमित रूप से लगाएं।

4. खीरे और नींबू के रस का प्रयोग- नींबू के रस में प्राकृतिक एसिड होता है जो निशानों को कम करने में मदद करता है जबकि खीरे का रस त्वचा को ताजा रखने में मदद करता है। आप इन दोनों को बराबर मात्रा में प्रभावित जगह पर लगाएं और करीब 10 मिनट बाद धो लें।

Related News