सभी आज के समय में सुंदर नजर आना चाहते हैं लेकिन कई बार कई अनचाहे कारणों से हम वैसे नजर नहीं आ पाते हैं जैसे हम चाहते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चेहरे पर मस्से और तिल की समस्या से परेशान रहते हैं।

त्वचा में मेलानिन के अधिक होने की वजह से तिल या मस्से विकसित होने लगते हैं। यह किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं परंतु फिर भी लोग इन्हे अपने शरीर पर नहीं चाहते।


बहुत से लोग इन्हे अपने शरीर से हटाना चाहते हैं। अगर आपको भी तिल और मस्से को हटाना है तो इसका इलाज आपके घर में ही छुपा है। आप लहसून के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं लहसुन के इस्तेमाल से आप त्वचा और चेहरे के तिल और मस्से कैसे हटा सकते हैं।


आप 4-5 लहसुन की कली को छीलकर छोटे टुकड़े काट लीजिए। फिर आपको लहसून के इन टुकड़ों को तिल और मस्से पर लगाकर बैंडेज लगाना है। अब इसको 4 से 5 घंटे तक लगा रहने दीजिए। फिर बैंडेज हटा दें तो साफ़ पानी से धो लें। आपको यह तरीका दिन में 3 बार करना होगा।

लहसुन और सिरके के इस्तेमाल से मस्से हटाने का तरीका
हसुन की कुछ कलियों को अच्छी तरह से पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसके बाद आपको इसमें सिरका मिलाकर तिल या मस्से पर लगाना है। 30 मिनट के बाद आप पानी से धो लीजिए।

कैस्टर ऑयल और लहसुन से तिल और मस्से का घरेलू इलाज
कुछ बूंद कैस्टर ऑयल और लहसुन की दो से तीन कलियां लें।लहसून को पीस कर पेस्ट बना लें और उसमें कैस्टर ऑयल मिला लीजिए। इस पेस्ट को आपको मस्सों पर रात भर के लिए लगा कर रखना है। अगली सुबह उठकर पानी से धो लीजिए।

प्याज और लहसुन से करें तिल और मस्से का इलाज
प्याज और लहसुन को पीस कर उनका रस निकाल लें। इस रस को आपको कॉटन बॉल की सहायता से तिल या मस्से पर लगाना है और 15 मिनट के लिए लगे रहने देना है। इसके बाद आप अपने चेहरे या त्वचा को साफ पानी से धो लें।

Related News