भारत की नहीं अब दुनिया भर में सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली को शामिल कर लिया गया है । आपको बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण लगातार बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है और इस बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्ली की हवा अब लोगों के लिए जहरीली बनती जा रही है और इसका असर उनकी दैनिक दिनचर्या पर तो पढ़ ही रहा है इसके साथ-साथ अब यह उनकी जान पर बन आई है।

इस मामले को लेकर आ रही जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि दिल्ली में पीएम लेबल 2.5 तक पहुंच गया है और इसका असर अब आम नागरिक पर पढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है जिसके चलते दिल्ली में हर साल कई लोग इस जहरीली हवा के सेवन से अपनी जान को कब आ रहे हैं। इस मामले को लेकर मिल रही जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि दिल्ली के बाद भारत में कोलकाता को सबसे ज्यादा प्रदूषित बताया गया है।

वहीं इस मामले को लेकर सामने आई अमेरिका द्वारा एक शोध संगठन में बताया गया है कि इस सर्वे में बताया गया कि दिल्ली और कोलकाता में साल 2019 में प्रति एक लाख की जनसंख्या पर 106 और कोलकाता में 99 मौतें प्रदूषण के कारण दर्ज की जा रही है । लगातार प्रदूषण से बढ़ती मौतों का आंकड़ा भारत को एक बहुत बड़े संकट की ओर इशारा कर रहा है।

इसके बाद कोलकाता (84 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर) है। यह रिपोर्ट 2010 से 2019 तक 7,239 शहरों (50,000 की न्यूनतम आबादी के साथ) में वायु प्रदूषण के जोखिम और संबंधित स्वास्थ्य प्रभावों पर आंकड़े पेश करती है।

Related News